देश / Google Play Store पर वापस आया Mitron ऐप, प्राइवेसी पॉलिसी को किया अपडेट

Zee News : Jun 06, 2020, 10:59 AM
नई दिल्लीः गूगल प्ले स्टोर पर मित्रों (Mitron) ऐप एक बार फिर से वापस आ गया है। यह ऐप भारतीयों के लिए टिकटॉक का विकल्प है, जो कि शार्ट वीडियो बनाने में सहायक होता है। हालांकि इस बार ऐप की प्राइवेसी पॉलिसी में कई तरह के बदलाव किए गए हैं। गूगल ने पहले ही कहा था कि अगर डेवलपर्स मित्रों ऐप पर मौजूद विसंगतियों को पूरी तरह से बदल देते हैं तो ऐप को प्लेस्टोर पर वापस लाया जा सकता है। प्राइवेसी पॉलिसी में जो बदलाव किए गए हैं वो पेज पर दिख भी रहे हैं।


इनमें किया गया बदलाव

वीडियो अपलोड करने के अलावा कई सारे ऐसी विसंगतियां थी, जिनको सही किया गया है। हालांकि पहले ऐप के पास 4।5 स्टार की रेटिंग थी जो अब केवल 3।7 स्टार रह गई है। ऐप को कुछ ही दिनों करीब 50 लाख लोगों ने प्ले स्टोर से हटाने से पहले डाउनलोड कर लिया था। 


गूगल ने दी थी सफाई

गूगल ने मित्रों और Remove China Apps नाम के दो ऐप्स को प्लेस्टोर से हटा लिया था। इसके बाद कंपनी ने सफाई भी जारी की थी। गूगल की इस पॉलिसी के अनुसार दूसरे ऐप्स के कॉन्टेंट में बिना बदलाव किए या कुछ ऐड करके अपलोड करना या दूसरे ऐप्स को किसी ऐप के जरिए हटाना पॉलिसी के खिलाफ है।


आईआईटी रूड़की के छात्र ने खरीदा था सोर्स कोड

इस ऐप के डेवलपर और आईआईटी रूड़की के छात्र शिबांक अग्रवाल ने सोर्स कोड एक पाकिस्तानी कोडिंग कंपनी Qboxus से खरीदा था। इसको फिर उसने रिब्रांड करके भारत में मित्रों के नाम से लॉन्च कर दिया था। अग्रवाल ने कोडिंग या फिर प्राइवेसी पॉलिसी में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया था। पाकिस्तानी कंपनी ने इस ऐप का नाम टिकटिक रखा था और इसको बहुत ही सस्ती कीमत पर अग्रवाल को बेच दिया था। 

Remove China Apps को भी हटा लिया गया है। मई में लॉन्च हुए इस ऐप को कुछ दिन में ही 50 लाख से ज्यादा डाउनलोड्स मिल गए थे। ऐप के जरिए स्मार्टफोन में मौजूद सभी चीनी ऐप्स को डिलीट किया जा सकता था। चीन-विरोधी भावनाओं का सीधा फायदा इस ऐप ने उठाया। लेकिन, अब इसे हटा दिया गया है। हालांकि, जिन यूजर्स के फोन में यह ऐप पहले से डाउनलोड है, वहां काम करता रहेगा। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER