Vibrant Gujarat Summit / 'मोदी देश के सबसे सफल पीएम', अंबानी ने वाइब्रेंट गुजरात में की तारीफ

Zoom News : Jan 10, 2024, 12:46 PM
Vibrant Gujarat Summit: गुजरात के निवेशक सम्मेलन ‘वाइब्रेंट गुजरात-2024’ का उद्घाटन आज हो गया. इस मौके पर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद पहुंचे और हर बार की तरह देश-विदेश के उद्योगपतियों का जमावड़ा यहां हुआ है. उद्घाटन सत्र के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी ने पीएम मोदी की खुलकर तारीफ की. उन्होंने पीएम मोदी को ‘देश के इतिहास का सबसे सफल प्रधानमंत्री’ करार दिया. इसी के साथ राज्य में निवेश को लेकर कई घोषणाएं भी की. वहीं अन्य उद्योगपतियों ने भी गुजरात को लेकर बड़े ऐलान किए हैं…

मुकेश अंबानी ने अपने संबोधन में गुजरात को आधुनिक भारत की वृद्धि का प्रवेश द्वार बताया. रिलायंस के बारे में उन्होंने कहा कि वह हमेशा से एक गुजराती कंपनी थी, है और रहेगी.

अंबानी जल्द शुरू करेंगे गीगा फैक्टरी

इस दौरान मुकेश अंबानी ने गुजरात में अपने बैटरी मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट को जल्द शुरू करने की बात कही. उन्होंने कहा कि वर्ष 2024 की दूसरी छमाही में उनकी कंपनी गुजरात में गीगा फैक्टरी शुरू करने के लिए तैयार है. इतना ही नहीं आने वाले सालों में गुजरात भारत की आर्थिक वृद्धि का प्रवेश द्वार बनेगा. राज्य की जीडीपी 2047 तक 3000 अरब डॉलर पहुंच जाएगी और भारत को 2047 तक 35,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने से कोई ताकत नहीं रोक सकती है. इतना ही नहीं रिलायंस राज्य के हजीरा में भारत की पहली तथा विश्व स्तरीय कार्बन फाइबर सुविधा स्थापित करेगी.

अडानी ग्रुप ने गुजरात में बड़े निवेश की घोषणा की है। ग्रुप साल 2025 तक गुजरात में 55,000 करोड़ रुपये निवेश करेगा। वहीं, अगले 5 साल में 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक निवेश करेगा। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने बुधवार को गांधीनगर में हो रही वाइब्रेंट गुजरात समिट में यह घोषणा की। वाइब्रेंट गुजरात समिट में पीएम नरेंद्र मोदी और कई केंद्रीय मंत्रियों सहित दुनियाभर के बड़े कारोबारी शामिल हुए हैं। इतना बड़ा निवेश निश्चित रूप से गुजरात में नए रोजगार पैदा करेगा। अडानी ग्रुप के इस भारी भरकम निवेश से गुजरात में 1 लाख से अधिक जॉब्स पैदा होने का अनुमान है।

2047 तक बनेगा विकसित भारत

गौतम अडानी ने इस समिट में बोलते हुए कहा, 'मिस्टर प्राइम मिनिस्टर, आप केवल भारत के फ्यूचर के बारे में सोच ही नहीं रहे हैं, बल्कि इसे आकार भी दे रहे हैं। आपकी लीडरशिप में भारत 2047 तक पूरी तरह से विकसित देश बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। आपने भारत को सफलतापूर्वक एक बड़ी शक्ति के रूप में दुनिया के नक्शे पर रखा है और इसे आत्मनिर्भर बना रहे हैं।'

2014 के बाद से 185% बढ़ गई GDP

उन्होंने कहा, 'पिछले दशक के आंकड़े शानदार रहे हैं। साल 2014 के बाद से भारत की जीडीपी 185 फीसदी बढ़ी है। वहीं, प्रति व्यक्ति आय में 165 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। यह उपलब्धि अद्वितीय है, खासकर उस दशक में, जिसमें महामारी और भू-राजनीतिक संघर्षों जैसी चुनौतियां देखने को मिलीं।'

बनाएंगे दुनिया का सबसे बड़ा एनर्जी पार्क

गौतम अडानी ने कच्छ के खावड़ा में दुनिया के सबसे बड़े एनर्जी पार्क के निर्माण की भी घोषणा की है। यह एनर्जी पार्क 725 वर्ग किलोमीटर में फैला होगा और इसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है।

बना रहे रिन्यूएबल एनर्जी इकोसिस्टम

गौतम अडानी ने कहा, 'हम आत्मनिर्भर भारत के लिए ग्रीन सप्लाई चेन का विस्तार कर रहे हैं। हम सबसे बड़ा एकीकृत रिन्यूएबल एनर्जी इकोसिस्टम तैयार कर रहे हैं। इसमें सोलर पैनल्स, विंड टर्बाइन्स, हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइजर्स, ग्रीन अमोनिया, पीवीसी और सीमेंट तथा कॉपर उत्पादन में विस्तार शामिल है।'

अडानी-मित्तल-टाटा-मारुति के बड़े ऐलान

वाइब्रेंट गुजरात में अडानी ग्रुप के गौतम अडानी, आर्सेलर मित्तल के लक्ष्मी मित्तल, टाटा ग्रुप के एन. चंद्रशेखरन और मारुति सुजुकी के तोशीहिरो सुजुकी ने भी शिरकत की. इन सभी ने आने वाले समय में गुजरात में अपनी निवेश योजनाओं को लेकर बडे़-बड़े ऐलान किए.

  • मारुति गुजरात में दूसरा प्लांट लगाने के लिए 35,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी.
  • टाटा ग्रुप धोलेरा में बड़ी सेमीकंडक्टर फैक्टरी लगा रही है. इसके अलावा 2 महीने के अंदर साणंद में लिथियम-आयन बैटरी बनाने के लिए 20 गीगावॉट की गीगाफैक्टरी शुरू करने जा रही है.
  • पेटीएम ने गिफ्ट सिटी में 100 करोड़ रुपए के निवेश की योजना बनाई है.
  • अडानी ग्रुप अगले 5 साल में गुजरात में दो लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगा. इससे करीब एक लाख नौकरियां पैदा होंगी.
  • अडानी ग्रुप कच्छ में 25 वर्ग किलोमीटर में फैले 30 गीगावॉट क्षमता वाले ग्रीन एनर्जी पार्क का विकास कर रहा है. ये अंतरिक्ष से भी दिखाई देगा.
  • आर्सेलर मित्तल 2029 तक हजीरा में दुनिया का सबसे बड़ा स्टील कारखाना शुरू करेगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER