देश / मोदी ने नए संसद भवन की नींव रखी कहा - वह दिन दूर नहीं जब दुनिया कहेगी इंडिया इज़ मदर ऑफ डेमोक्रेसी

Zoom News : Dec 10, 2020, 03:55 PM
Delhi: देश के इतिहास में गुरुवार बहुत महत्वपूर्ण दिन था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नए संसद भवन की नींव रखी, जिसमें आधुनिक सुविधाएं होंगी। भूमि पूजन और सर्वधर्म प्रार्थना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन यहां आयोजित किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज एक ऐतिहासिक दिन है और एक मील का पत्थर साबित होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि अब भारतीयता के विचारों के साथ देश में एक नई संसद का गठन होने जा रहा है, हम संयुक्त रूप से संसद का नया सदन बनाएंगे। जब भारत अपनी स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष का जश्न मनाएगा, तब संसद भवन इसकी प्रेरणा बनेगा। पीएम मोदी ने कहा कि अगर हम अपने लोकतंत्र की तारीफ करते हैं, तो वह दिन दूर नहीं जब दुनिया कहेगी is भारत माता लोकतंत्र है ’।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम, भारत के लोगों को यह प्रतिज्ञा करनी चाहिए कि देश की चिंता हमारी चिंता होगी, देश का संविधान हमारे लिए सबसे अच्छा होगा, देश की अखंडता सबसे पहले होगी। पीएम मोदी ने देशवासियों से अपील करते हुए कहा कि सभी को अपने दिमाग में 2047 के लिए संकल्प लेना चाहिए कि हम किस तरह का देश देखना चाहते हैं कि देश की आजादी के सौ साल कब पूरे होंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि मैं उस पल को कभी नहीं भूल सकता, जब मैं 2014 में पहली बार संसद भवन आया था, मैंने अपना सिर झुकाकर प्रणाम किया था। वर्तमान संसद भवन ने स्वतंत्रता आंदोलन, स्वतंत्र भारत, आजाद सरकार की पहली सरकार, पहला संसद, संविधान बनाया।

'समय की जरूरत है नए संसद भवन'

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि इस इमारत में बना हर कानून, हर कही गई बात हमारे लोकतंत्र की धरोहर है। लेकिन हमें वास्तविकता को स्वीकार करना होगा, पुरानी इमारत सौ साल पुरानी हो रही है। पिछले कई समय में जरूरतों के अनुसार इसे बदला गया है। यही नहीं, लोकसभा में बैठने की जगह बढ़ाने के लिए दीवारें भी हटा दी गईं, अब संसद भवन में आराम की मांग की जा रही है।

प्रधान मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि 21 वीं सदी के भारत को एक नया संसद भवन प्राप्त करने की आवश्यकता है। नए संसद भवन में बहुत सारी सुविधाएं होंगी, सांसदों को आसानी होगी। पीएम मोदी ने कहा कि अगर लोग सांसदों के क्षेत्र से आते हैं, तो पुराने संसद भवन में इसके लिए कोई जगह नहीं है, लेकिन नए संसद भवन में इसके लिए जगह होगी।

'भारत आत्मनिर्भर भारत का गवाह बनेगा'

अपने संबोधन में, पीएम मोदी ने कहा कि पुराने संसद भवन ने स्वतंत्रता के बाद भारत को दिशा दी, नया भवन आत्मनिर्भर भारत का गवाह बनेगा। आने वाली पीढ़ियां नए संसद भवन पर गर्व करेंगी। हमारा लोकतंत्र संसद भवन में ऊर्जा का स्रोत है। पीएम ने कहा कि आजादी के दौरान लोकतंत्र को लेकर कई शंकाएं उठाई गईं, लेकिन हमारे देश ने सभी को गलत साबित किया।

उदाहरण चेन्नई के गांव में मौजूद हैं

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि देश में लोकतंत्र सफल क्यों है। दुनिया में, भगवान बसवेश्वरा ने १२ वीं शताब्दी में, १३ वीं शताब्दी में मैग्नाकार्टा से भी पहले लोकसंसद की शुरुआत की। पीएम ने कहा कि पंचायत प्रणाली का वर्णन तमिलनाडु के एक गांव में दसवीं शताब्दी में किया गया है। उसी गाँव में आज भी वही आम सभा होती है, जो एक हज़ार साल से चली आ रही है। पीएम ने कहा कि तब भी, नियम यह था कि यदि कोई प्रतिनिधि अपनी संपत्ति का विवरण नहीं देता है, तो वह और उसके रिश्तेदार चुनाव नहीं लड़ पाएंगे।

देश दुनिया से विपरीत है

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया में चुनाव और चुनाव की प्रक्रिया को लोकतंत्र माना जाता है। हमारे देश में लोकतंत्र एक संस्कार है और सभी के जीवन का एक हिस्सा है। देश के लोकतंत्र में जीवन मंत्र, जीवन तंत्र और तंत्र का मंत्र भी है। इसमें भले ही प्रक्रिया बदलती रहे, लेकिन आत्मा मजबूत रहती है। लोकतंत्र को लेकर दुनिया में कई तरह की स्थितियां बनी हैं, लेकिन हमारे देश में ऐसा नहीं है। हमारे देश में मतदान की संख्या बढ़ रही है, महिलाएं और युवा लोकतंत्र का हिस्सा बनना चाहते हैं।

देश में अलग-अलग विचार हैं, लेकिन कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए। इस लक्ष्य के साथ हमारा लोकतंत्र आगे बढ़ा है। पीएम मोदी ने कहा कि सिख गुरु नानक देव ने कहा है कि जब तक दुनिया है, तब तक संवाद चलना चाहिए। लोकतंत्र में आशावाद जगाना हमारी जिम्मेदारी है।

'देश का संकल्प सर्वोपरि होना चाहिए'

पीएम मोदी ने कहा कि 1897 में, स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि भारत माता की सेवा के लिए 50 साल सर्वोपरि होना चाहिए। अब जब नए संसद भवन की आधारशिला रखी जा रही है, तो देश को एक नया संकल्प लेना होगा। पीएम मोदी ने कहा कि स्वामी के संकल्प को याद करते हुए हमें यह संकल्प लेना होगा कि भारत सर्वोपरि है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारे हर फैसले को राष्ट्रहित में सोचना चाहिए, हर फैसला देश के बारे में होना चाहिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER