इंडिया / उत्तर भारतीयों में योग्यता की कमी वाले बयान पर फंसे मोदी के मंत्री, प्रियंका ने घेरा

AMAR UJALA : Sep 15, 2019, 05:23 PM
केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने उत्तर भारत के लोगों की योग्यता पर ही सवाल खड़े कर दिए हैं। उनके इस बयान के बाद देश भर में बवाल मच गया है। गंगवार के इस बयान के बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने पलटवार किया है। प्रियंका गांधी ने कहा कि मंत्री जी, पिछाले पांच वार्षों से ज्यादा समय से आपकी सरकार है। इसके बावजूद देश में नौकरियां पैदा नहीं हुईं। जो नौकरियां थीं वो सरकार द्वारा लाई आर्थिक मंदी के चलते छिन रही हैं। नौजवान रास्ता देख रहे हैं कि सरकार कुछ अच्छा करे। आप उत्तर भारतीयों का अपमान करके बच निकलना चाहते हैं। ये नहीं चलेगा।

मालूम हो कि बरेली में मीडिया को मोदी सरकार के सौ दिन पूरे होने पर अपने मंत्रालय के कामों की जानकारी देते हुए संतोष गंगवार ने कहा था कि देश में नौकरियों की कमी नहीं है, उत्तर भारत के लोगों में योग्यता की कमी है। यहां नौकरी के लिए रिक्रूट करने आने वाले अधिकारी बताते हैं कि उन्हें जिस पद के लिए लोग चाहिए। उनमें वह योग्यता नहीं मिलती है।

बाजार को मजबूत करने समेत कई क्षेत्रों में प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में अगले महीने से केंद्रीय श्रम व रोजगार कानून लागू हो जाएगा। इसके बाद श्रीनगर में सौ बेड का एक ईएसआईएस अस्पताल भी बनेगा। बाजार को मजबूत करने समेत कई क्षेत्रों में प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। आईवीआरआई सभागार में संतोष गंगवार ने कहा कि केंद्र सरकार ने इन सौ दिनों में कई ऐतिहासिक फैसले किए हैं।

उन्होंने कहा कि किसान, श्रमिक, छोटे व्यापारी, श्रम कानून सरलीकरण, तीन तलाक, अनुच्छेद 370 हटाने, पेंशन आदि तमाम उल्लेखनीय काम इन सौ दिनों में हुए हैं। जम्मू-कश्मीर में कई केंद्रीय कानून लागू नहीं थे जो लागू करने की प्रक्रिया शुरू हुई है। उनका मंत्रालय अब श्रीनगर में सौ बेड क्षमता का अस्पताल और भविष्य निधि संगठन कार्यालय भी खुलेगा, इससे पहले मंत्रालय से एक टीम वहां दौरा करेगी। 

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने दूसरे कार्यकाल में जो फैसले लिए हैं, उससे करोड़ों अकुशल श्रमिक और आम लोग भी लाभान्वित होंगे। छोटे कारोबारियों को तीन हजार रुपये माह पेंशन योजना लागू कर दी है, सरकार का उद्देश्य न्यूनतम वेतन, पारिश्रमिक और पेंशन हर सेक्टर में लागू करने की है। 

इससे राज्यों में संचालित पेंशन योजना लाभार्थियों को सीधा फायदा होगा। केंद्र सरकार 2024 तक घर-घर तक शुद्ध पीने का पानी पहुंचाएगी। संचालन गुलशन आनंद ने किया। मेयर उमेश गौतम, आईवीआरआई निदेशक आरके सिंह, त्रिवेणी दत्त, भाजपा जिलाध्यक्ष रविंद्र राठौर, शहर अध्यक्ष डॉ. केएम अरोरा, विधायक डॉ. अरुण कुमार, केसर सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष संजय सिंह, संजीव अग्रवाल, आलोक माथुर, ललित अवस्थी, रमेश जैन,अतुल कपूर आदि मौजूद रहे।

देश में आर्थिक मंदी नहीं

प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया की ओर से हुए सवाल पर उन्होंने कहा कि मीडिया से ही जानकारी मिल रही है कि ऑटो सेक्टर में मंदी है। देश में आर्थिक मंदी और रोजगार सृजन पर भी चर्चा हो रही है। सरकार इन सभी मुद्दों पर गंभीर है। आर्थिक मंदी से इंकार करते हुए कहा कि महंगाई पर लगाम लगी है। रोजगार की भी कमी नहीं है लेकिन एक्सपर्ट की कमी जरूर है। इस पर भी सरकार कोशिश कर रही है। उन्होंने स्थानीय निर्माणाधीन प्रोजेक्टों में तेजी लाने का वादा किया।

उपलब्धियां बताने को लगी प्रदर्शनी बनी फ्लाप शो

आईवीआरआई सभागार परिसर में सरकार के सौ दिन की उपलब्धि लगी प्रदर्शनी आम लोगों से दूर रही। एक गलियारे में लगी प्रदर्शनी में स्थानीय लोगों को देखने के बुलाया तक नहीं जबकि कार्यदाई संस्था ने लाखों रुपये इस पर बर्बाद कर दिए। प्रचार प्रसार के लिए आया तंत्र भी खानापूरी में लगा रहा। प्रचार न होने से कार्यक्रम में तो तमाम लोग पहुंचे मगर प्रदर्शनी में नहीं आए।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER