व्लादिमीर पुतिन / मोदी की UNSC बहस में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी शामिल होंगे।

Zoom News : Aug 08, 2021, 11:56 PM

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के राष्ट्रपति, फेलिक्स एंटोनी त्सेसीकेदी त्शिलोम्बो, जो अफ्रीकी संघ के राष्ट्रपति भी हैं, और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन उन उच्च-स्तरीय गणमान्य व्यक्तियों में शामिल हैं, जिनके भाग लेने की उम्मीद है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की समुद्री बहस, जिसकी अध्यक्षता भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को करेंगे।


बैठक के आयोजन से परिचित संयुक्त राष्ट्र के राजनयिकों ने कहा कि अभी भी पुष्टि प्राप्त हो रही है और बहस में भाग लेने वालों की सूची बढ़ सकती है। सोमवार को होने वाली बैठक किसी भारतीय प्रधान मंत्री की अध्यक्षता में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की पहली बहस होगी, हालांकि यह आठवीं बार होगा जब भारत ने एक अस्थायी सदस्य के रूप में दुनिया के प्रमुख निकाय की घूर्णन अध्यक्षता की है।


मोदी वस्तुतः चल रहे कोविड महामारी के सामने बहस का नेतृत्व करेंगे। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष के रूप में अगस्त में भारत द्वारा आयोजित तीन प्रतिष्ठित कार्यक्रमों में से समुद्री सुरक्षा बहस पहली है।


दशकों से विश्व संगठन में मुख्य शिकार के रूप में बचाव किया गया, विशेष रूप से राज्य प्रायोजित समूहों और पश्चिमी सीमा के पार व्यक्तियों द्वारा। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर न्यूयॉर्क शहर में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में व्यक्तिगत रूप से अन्य दो की अध्यक्षता करेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER