दुनिया / एक शराब का नाम रखा मोहम्मद अली जिन्ना, लेबल पर लिखा- इन द मेमोरी ऑफ द मैन ऑफ प्लेजर...

Zoom News : Dec 02, 2020, 09:14 AM
Pak: एक शराब पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना के नाम पर है। जिन्ना का नाम लेते हुए, कहा जाता है कि उन्होंने इस्लाम में सब कुछ किया है, पूल बिलियर्ड्स, सिगार, पोर्क सॉसेज, साथ ही भव्य स्कॉच, व्हिस्की और शराब का उन्होंने जमकर इस्तेमाल किया है। समाचार एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक, एक ट्विटर यूजर ने जिन्ना के नाम पर 'गिना' नाम की बोतल की तस्वीरें पोस्ट कीं। बोतल पर लगा लेबल पढ़ता है, 'प्लेजर के आदमी की याद में, कौन था: गिन्ना।'

हालांकि, समाचार एजेंसी एएनआई ने इस बोतल की सत्यता की पुष्टि नहीं की है। लेकिन कई ट्विटर यूजर्स गिन्ना को लेकर लगातार पोस्ट कर रहे हैं।

मोहम्मद अली जिन्ना का जन्म 25 दिसंबर 1876 को कराची में हुआ था, जो अब पाकिस्तान में है, लेकिन तब वह ब्रिटिश साम्राज्य के तहत भारत का हिस्सा थे। उन्होंने भारत से अलग एक स्वतंत्र पाकिस्तान के लिए जोरदार आंदोलन शुरू किया और इसके पहले नेता बने। जिन्ना को पाकिस्तान में 'क़ायदे-ए-आज़म' या 'महान नेता' के रूप में जाना जाता है।

शराब की बोतल के लेबल पर जिन्ना लिखा गया है कि मोहम्मद अली जिन्ना पाकिस्तान के संस्थापक थे जो 1947 में एक धर्मनिरपेक्ष राज्य के रूप में अस्तित्व में आया था।आगे लिखा है कि कुछ दशकों के बाद, पाकिस्तान के चार सितारा जनरल मोहम्मद जिया-उल-हक ने 1977 में तत्कालीन प्रधान मंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो को उखाड़ फेंका।

लेबल में कहा गया है कि एमए जिन्ना कभी भी इसका अनुमोदन नहीं करेंगे जबकि उन्होंने पूल बिलियर्ड्स, सिगार, पोर्क सॉसेज और साथ ही स्कॉच व्हिस्की और वाइन का आनंद लिया।

ड्रग और सट्टेबाजी को इस्लाम में 'हराम' या निषिद्ध माना जाता है। हराम एक अरबी शब्द है जिसका अर्थ है 'निषिद्ध'। कुरान और सुन्नत के धार्मिक ग्रंथों में जिन चीजों को करने से मना किया गया है, वे वर्जित हैं। यदि किसी चीज को असुरक्षित माना जाता है, तो यह निषिद्ध है कि इरादा कितना भी अच्छा हो, या उद्देश्य कितना सम्मानजनक हो।

पाकिस्तानी ट्विटर यूजर्स ने इस मामले पर प्रतिक्रिया देने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया। एक यूजर ने चुटकी लेते हुए कहा, 'गिना को नेशनल ड्रिंक बनाने की जरूरत है'। एक अन्य ने ट्वीट किया और कहा, "लानत है! हमारे संस्थापक का नाम शराब के नाम पर रखा गया है।"


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER