Viral News / बंदरों ने खाया अपने ही बच्चे को, वैज्ञानिक हुए उनके व्यवहार आश्चर्यचकित

Zoom News : Nov 24, 2020, 05:13 PM
कोस्टा रिका के सांता रोजा नेशनल पार्क के कुछ वन्यजीव विशेषज्ञ और शोधकर्ता सफेद रंग के कैपचिन बंदरों की जीवन शैली पर शोध कर रहे थे। बंदरों की फिल्म बनाई जा रही थी। इस दौरान एक ऐसी घटना घटी जिसे देखकर सभी विशेषज्ञ हैरान रह गए। बंदर का एक छोटा बच्चा पेड़ से गिरकर मर गया। उनके परिवार से जुड़े और अन्य बंदर उतरे। ऐसा लग रहा था कि वे अन्य प्राणियों की तरह बच्चे के साथ संवेदना व्यक्त करेंगे, लेकिन बंदरों ने उस मृत बच्चे को खाना शुरू कर दिया।

कैपुचिन बंदरों के इस व्यवहार को देखकर विशेषज्ञ हैरान थे। छोटे कीड़े, मकड़ी और फल-पत्तियां खाने वाले ये सफेद मुंह वाले बंदर अचानक अपने बच्चे को कैसे खा सकते हैं। इन बंदरों के व्यवहार में बदलाव से दुनिया भर के वन्यजीव विशेषज्ञ और जीवविज्ञानी हैरान हैं। क्योंकि यह एक तरह का नरभक्षण है। नरभक्षण का अर्थ है, हमारी अपनी प्रजातियों के जीवों को खाना।

कैपुचिन बंदर 37 साल से सांता रोजा नेशनल पार्क में हैं। लेकिन इस तरह का रवैया आज तक किसी ने नहीं देखा। पारिस्थितिकी और विकास पत्रिका में बंदरों के व्यवहार में इस भयानक बदलाव की रिपोर्ट 16 अक्टूबर को प्रकाशित की गई है। इस रिपोर्ट को वन्यजीव विशेषज्ञ मारी निशिकावा और उनकी टीम ने तैयार किया है।

ऐसा हुआ कि सांता रोजा नेशनल पार्क में वन्यजीव वैज्ञानिक एक शोध कर रहे थे। तभी कैपचिन बंदरों की जोरदार चीख-पुकार होने लगी। वैज्ञानिक आवाज की ओर बढ़े। उन्होंने देखा कि सीटी -19 नाम का दस दिन का बंदर एक ऊंचे पेड़ से गिर गया और उसकी मौत हो गई। जिसके बाद कई बंदर तुरंत उतर गए। वैज्ञानिकों ने महसूस किया कि वह अपने शरीर को उठाने आया था। इसे ठीक करने का प्रयास करेंगे। इसे वापस पेड़ पर ले जाएंगे, जैसा कि बंदर अक्सर करते हैं।

अचानक एक दो साल का नर कैपुचिन बंदर वहाँ आया। उसने मृत सीटी -19 बंदर के पैर खाने शुरू कर दिए। मृत बंदर की माँ पूरी प्रक्रिया को देख रही थी। इसके बाद, 23 वर्षीय मां, जो उस समूह की अल्फा महिला थी, ने अपने बच्चे के शरीर को खींच लिया और खुद अपना दूसरा पैर खाने लगी। अगले आधे घंटे में, माँ ने अपने मृत बच्चे के शरीर के निचले आधे हिस्से को खा लिया। केवल सिर, धड़ और हाथ ही बचे थे।दो वर्षीय नर बंदर, जिसने पहले मृत बच्चे को खाना शुरू कर दिया था, केवल उसके हिस्से में एक पूंछ थी। वह इसे लेकर चला गया। जांच से पता चला कि मृत बच्चे को खाने वाला नर बंदर उसके रिश्ते में भाई लगता था। वैज्ञानिकों ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि मध्य और दक्षिण अमेरिका के बंदरों के समुदाय में अब तक केवल आठ घटनाएं हुई हैं।

आम तौर पर, बंदर अपने परिवार के किसी भी सदस्य को तब तक नहीं खाते हैं जब तक कि शरीर बिगड़ना शुरू नहीं हो जाता। आमतौर पर मृत बंदरों के रिश्तेदार ऐसा करते हैं। करीबी रिश्तेदार स्वाभाविक रूप से मृत बंदरों के शव खाते हैं। लेकिन यहां मौत स्वाभाविक नहीं थी। हादसे में बच्चे की मौत हो गई। लेकिन बंदरों के व्यवहार में यह बदलाव बहुत ही भयावह था। इसे देखकर वैज्ञानिक बेचैन हो गए।

मारी निशिकावा और उनकी टीम को यह समझ में नहीं आया कि सीटी -19 स्प्रिग से कैसे गिरा। हो सकता है कि किसी बड़े नर बंदर ने उसे धक्का दे दिया हो। मादा बंदर आमतौर पर बहुत आक्रामक हो जाती है जब उसका बच्चा गिर जाता है। किसी पर भी हमला कर सकता है, लेकिन इस मादा बंदर मां ने ऐसा कुछ नहीं किया है

आमतौर पर सफेद मुंह वाले कैपुचिन बंदर फल, पौधे और छोटे जानवर खाते हैं। जैसे छिपकली, गिलहरी और पक्षी। जब वे शिकार को पकड़ते हैं, तो वे पहले उसके चेहरे पर हमला करते हैं। चेहरे से खाना शुरू करें। उसके बाद उसका पूरा शरीर खाया जाता है। लेकिन यहां कैपचिन बंदरों ने बच्चे के मरने के बाद उसके विपरीत किया। पहले पैरों को। क्या अधिक है, शरीर ने नीचे से खाया और आधा छोड़ दिया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER