दुनिया / एक महाद्वीप पर पिछले तीन महीने में 30 हजार से ज्यादा भूकंप, ये है वजह

Zoom News : Dec 18, 2020, 09:41 AM
Delhi: हमारी पृथ्वी पर सात महाद्वीप हैं। इनमें से एक महाद्वीप पर, पिछले तीन महीनों में 30 हजार से अधिक भूकंप (भूकंप) आए हैं। यह दावा किया गया है कि चिली के वैज्ञानिकों ने। अगस्त के अंत से इस महाद्वीप पर हजारों भूकंप आए हैं। इनमें से कई रिक्टर पैमाने पर 6 की तीव्रता के भी थे। आइये जानते हैं इसके पीछे क्या कारण है?

पिछले तीन महीनों में 30 हजार से अधिक बार भूकंप झेल चुके महाद्वीप का नाम अंटार्कटिका है। चिली विश्वविद्यालय के भूवैज्ञानिकों ने अध्ययन करके यह खुलासा किया है। विश्वविद्यालय में मौजूद नेशनल सीस्मोलॉजिकल सेंटर के वैज्ञानिकों ने भी कहा कि अंटार्कटिका के ब्रान्सफील्ड स्ट्रेट में भी 6 तीव्रता का भूकंप आया था।

ब्रैनफील्ड स्ट्रेट दक्षिण शेटलैंड द्वीप समूह और अंटार्कटिक प्रायद्वीप के बीच एक 96 किमी चौड़ा महासागरीय खाड़ी है। इस खाड़ी के पास कई बड़े टेक्टोनिक प्लेट और माइक्रोप्लेट्स पाए जाते हैं। उनमें टक्कर, बिखराव और घर्षण के कारण पिछले तीन महीनों से अधिक समय से भूकंप आ रहे हैं।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स में छपी खबर के मुताबिक, कुछ सदियों पहले ब्रान्सफील्ड स्ट्रेट हर साल 7 से 8 मिलीमीटर फैल रहा था। अब यह हर साल 6 इंच यानी 15 सेंटीमीटर की रफ्तार से फैल रहा है। इसका मतलब है कि ब्रान्सफील्ड स्ट्रेट के नीचे टेक्टोनिक प्लेटों में बहुत अधिक गतिविधि हो रही है। 

नेशनल सीस्मोलॉजिकल सेंटर के निदेशक सर्जियो बैरिंटोस ने कहा कि ब्रान्सफील्ड स्ट्रेट का प्रसार लगभग 20 गुना बढ़ गया है। इसका मतलब है कि अंटार्कटिका से शेटलैंड द्वीप तेजी से विचलन कर रहे हैं। इस कारण से, ब्रान्सफील्ड स्ट्रेट की चौड़ाई भी बढ़ रही है। 

अंटार्कटिका का यह क्षेत्र पृथ्वी पर तेजी से गर्म होने वाला क्षेत्र बन रहा है। इसलिए, वैज्ञानिकों की नज़र लगातार यहाँ पर है। ग्लोबल वार्मिंग के कारण यहां की बर्फ और ग्लेशियर पिघल रहे हैं और टूट रहे हैं। हालांकि, सैंटियागो विश्वविद्यालय के पर्यावरण वैज्ञानिक रोलल कॉर्डियारो ने कहा कि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि ग्लेशियर टूट गए हैं या भूकंप के कारण बर्फ पिघल गई है। 

रोले कॉर्डेइरो ने कहा कि इस बात का कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि भूकंप से अंटार्कटिका या उसके आसपास फैली बर्फ की चादरों को कोई नुकसान पहुंचा है। अंटार्कटिका में तापमान तेजी से बदल रहा है। यह गर्म हो रहा है कुछ महीने पहले यहां हरे शैवाल का एक जमावड़ा देखा गया था। 

शैवाल, काई, तब बढ़ता है जब यह शून्य डिग्री सेल्सियस से ऊपर का तापमान प्राप्त करता है। यूरोपियन स्पेस एजेंसी का सेंटिनल -2 उपग्रह दो साल से अंटार्कटिका की तस्वीरें ले रहा है। उनकी जांच करने के बाद, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय और ब्रिटिश अंटार्कटिक सर्वेक्षण के वैज्ञानिकों ने अंटार्कटिका में पहली बार फैलते हुए इस हरे रंग के मानचित्र को तैयार किया है। 

वैज्ञानिकों ने पूरे अंटार्कटिका में 1679 विभिन्न स्थानों पर इस हरी बर्फ के सबूत पाए हैं। वैज्ञानिकों ने कहा कि अंटार्कटिका की बर्फ के हरे होने का कारण एक समुद्री शैवाल है। जिसके कारण इस तरह के रंग अलग-अलग जगहों पर देखे जा रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER