COVID-19 Update / देश के सभी राज्यों में 90% से अधिक की रिकवरी रेट, कोरोना से 24 घंटे में 279 मौतें

Zoom News : Dec 27, 2020, 11:06 AM
Delhi: नए साल 2021 में कोरोनावायरस से छुटकारा पाने की उम्मीद बढ़ रही है। एक ओर जहां भारत में कोरोना वैक्सीन की तैयारी जोरों पर है, वहीं अब यह संक्रमण की गति से टूटता हुआ दिखाई दे रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में तेजी से ठीक होने वाले कोरोना रोगियों की संख्या में, सक्रिय मामलों की संख्या में लगातार गिरावट आई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अब कोरोना रिकवरी दर 90 प्रतिशत से अधिक हो गई है। भारत में अब 2.77 प्रतिशत सक्रिय मामले हैं। भारत में, कोरोना रोगियों की वसूली दर 97 लाख 40 हजार से ऊपर पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वसूली दर 90 प्रतिशत से अधिक है, जिसमें 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 73.56 प्रतिशत रोगी ठीक हो रहे हैं।

पिछले 24 घंटों में 1800 से अधिक नए मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में भारत में कोरोना के 18,732 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 279 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं, 21,430 कोरोना रोगियों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रविवार (27 दिसंबर 2020) को सुबह 8 बजे तक कोरोना डेटा जारी किया गया।

देश में अब तक कुल कोरोना रोगियों की संख्या - 1,01,87,850 है

भारत में कोरोना से मृत्यु - 1,47,622

देश में अब तक ठीक हुए रोगियों की संख्या - 97,61,538 है

देश में अब सक्रिय मामलों की संख्या - 2,78,690 है


भारत में कोरोना वैक्सीन तैयार करना

देश के चार राज्यों में कोरोना वैक्सीन देने से पहले तैयारियों का जायजा लेने के लिए सूखा रन बनाया जा रहा है। ये चार राज्य हैं पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात। इन चार राज्यों के दो जिलों में पांच स्थानों पर सूखे रन बनाए जाएंगे।


दिल्ली में वैक्सीन की क्या तैयारी है?

दिल्ली में भी कोरोना वैक्सीन की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। दिल्ली पुलिस ने पूरे बल के सभी रैंक के अधिकारियों और सैनिकों को अपने मोबाइल नंबर अपडेट करने के निर्देश दिए हैं। जिस पर कोरोना वैक्सीन की तारीख और समय दिया जाएगा।

दिल्ली पुलिस ने सभी जिलों और सभी रेंजों के अधिकारियों और सैनिकों को 3 जनवरी 2021 तक इस काम को पूरा करने का निर्देश दिया है। पुलिस कर्मचारी-अधिकारी जिनके मोबाइल नंबर पुलिस सूचना प्रणाली में मौजूद नहीं हैं, उन्हें सभी जिलों में डीसीपी और आईटी सेल के माध्यम से ईमेल किया जाएगा। ।

कोविद 19 वैक्सीन सरकार के आदेश के अनुसार, 50 वर्ष से अधिक आयु के अधिकारियों और सैनिकों को पहले दिल्ली पुलिस विभाग में रखा जाएगा, जो गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं। उसके बाद विभाग के बाकी कर्मचारियों को भी कोरोना वैक्सीन दी जाएगी

एक तरफ जहां नए साल में कोरोना से छुटकारा मिलने की उम्मीद है, वहीं नए तनाव ने स्वास्थ्य विभाग की टेंशन बढ़ा दी है। ब्रिटेन से आने वाले लोगों की जांच अब प्रशासन के लिए एक बड़ी चुनौती बनी हुई है। देश वर्तमान में 2020 के अंत तक और नए साल में बीमारी से छुटकारा पाने की उम्मीद करता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER