देश / डेनमार्क की प्रधानमंत्री भारत पहुंची, आज पीएम मोदी से करेंगी द्विपक्षीय बातचीत, जानिए क्या है पूरा प्लान

Zoom News : Oct 09, 2021, 07:14 AM
नई दिल्ली: डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन शुक्रवार देर रात अपने तीन दिवसीय दौरे के लिए भारत पहुंच गई हैं. रात करीब पौने दो बजे उनका विमान दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचा. विदेश राज्य मंत्री मीनाकाशी लेखी ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. फ्रेडरिक्सन 9 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक 3 दिवसीय भारत यात्रा पर हैं. अपनी यात्रा के दौरान वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगी और पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगी.

प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन पीएम मोदी के साथ 'हरित सामरिक गठजोड़' के क्षेत्र में प्रगति की समीक्षा करने के साथ द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर चर्चा करेंगी. कोरोना काल में बीते 20 महीनों के दौरान यह किसी शासनाध्यक्ष की पहली भारत यात्रा है.

भारत-डेनमार्क के बीच तकनीकी और कारोबारी सहयोग के अनेक मुद्दों के साथ-साथ बातचीत की मेज पर पुरूलिया हथियार कांड के आरोपी किम डेवी के प्रत्यर्पण का मुद्दा भी होगा. करीब 26 साल पुराने इस मामले में भारत लगातार डेवी के प्रत्यर्पण का मामला उठा रहा है. बीते साल यानि सितंबर 2020 में भारत और डेनमार्क के बीच हुई वर्चुअल शिखर वार्ता के दौरान भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह मामला उठाया था. विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत लगातार इस मामले को उठाता आया है. डेनमार्क के साथ लगतार इस बात की कोशिश करता रहा है कि भारत में वांटेड किम डेवी को प्रत्यर्पित किया जा सके. इसके प्रयास जारी रहेंगे.

डेनमार्क की प्रधानमंत्री का आज का कार्यक्रम

  • आज सुबह 9 बजे राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत होगा
  • सुबह 9.30 बजे राजघाट में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगी
  • सुबह 10.10 बजे होटल आईटीसी मौर्या में विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर से मुलाकात करेंगी
  • सुबह 11.30 बजे हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी से मुलाकात होगी
  • दोपहर 12.30 बजे हैदराबाद हाउस में समझौतों का आदान प्रदान और प्रेस स्टेटमेंट होंगे
  • शाम 4.45 बजे राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात होगी
रविवार को डेनमार्क की प्रधानमंत्री जाएंगी आगरा

डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन रविवार को ताजमहल और आगरा किले का दीदार करेंगी. इसी के मद्देनजर उस दिन ताजमहल आमजन के लिए दो घंटे बंद रहेगा. डेनमार्क की प्रधानमंत्री शनिवार को रात्रि आठ बजे डेनमार्क से सीधे आगरा के खेरिया एयरपोर्ट पहुंचेंगी, जहां उनका भव्य स्वागत किया जाएगा. उनका रात्रि विश्राम के बाद रविवार की प्रात: छह से आठ बजे तक ताजमहल घूमने का कार्यक्रम है, जिसके बाद वह आगरा किला जाएंगी. वह फिर दोपहर दो बजे नई दिल्ली के लिए रवाना होंगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER