IPL 2023 / यूं ही नहीं 'छक्कों के बादशाह' कहे जाते धोनी, देख लें ये रिकॉर्ड, हो जाएगा यकीन

Zoom News : Mar 25, 2023, 03:37 PM
MS Dhoni Sixes Record: आईपीएल इस बार 31 मार्च से शुरू होने जा रहा है. एमएस धोनी के एक छक्के से पूरा स्टेडियम नाचने गाने लगता है. आईपीएल में भी उन्होंने खेले 12 सीजन में न जाने कितने छक्के लगाए हैं और कितनी बार छक्के लगाकर मैच जिताए हैं लेकिन क्या आपको पता है उन्हें छक्कों का बादशाह क्यों कहा जाता है. ऐसा उन्होंने क्या कर दिया है जिससे उन्हें 'सिक्सर किंग; नाम से भी लोग बुलाते हैं. यह जानने के लिए देखिए ये दो आईपीएल के रिकॉर्ड. 

विजयी छक्का लगाने के मामले में है महारथ हासिल 

महेंद्र सिंह धोनी का 2011 में लगाया गया विनिंग सिक्स तो खैर कौन ही भूल पाएगा, लेकिन आईपीएल इतिहास में धोनी ने अपनी टीम को 6 बार विनिंग छक्का लगाकर मैच जिताया है. उन्होंने 206 पारियों में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है. इसके बाद इस लिस्ट में रवींद्र जडेजा और डेविड मिलर का नाम आता है. इन दोनों के नाम 4 छक्कों का रिकॉर्ड है. यानी दोनों ने अपनी टीमों को 4-4 बार छक्के लगातार जीत दिलाई है. 

116 बार किया है ये कारनामा 

धोनी ने आईपीएल करियर में एक आईपीएल मैच में सबसे ज्यादा बार कम से कम एक छक्का लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है. चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान धोनी ने ऐसा 116 बार किया है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भी भारतीय क्रिकेटर ही हैं. मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा 111 बार ऐसा करने में कामयाब रहे हैं. 

पहले मैच में गुजरात से है टक्कर 

इस आईपीएल सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की शुरुआत गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच से होगी. 31 मार्च को ये मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. पिछले आईपीएल सीजन में चेन्नई का प्रदर्शन बेहद ही निराशाजनक रहा था. ऐसे में टीम के सामने इस बार भी कड़ी चुनौती रहने वाली है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER