CoronaVirus Update / पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी कोरोना पॉजिटिव, देश में भयावह हो रहे हालात

Zoom News : Aug 10, 2020, 02:23 PM
  • किसी और सिलसिले में अस्‍पताल गए थे पूर्व राष्‍ट्रपति
  • कोविड-19 के लिए टेस्‍ट कराया तो पॉजिटिव आई रिपोर्ट
  • पूर्व राष्‍ट्रपति ने अपने संपर्क में आए लोगों से सेल्‍फ आइसोलेशन में जाने को कहा
  • मुखर्जी की अपील- जल्‍द से जल्‍द कोविड-19 का टेस्‍ट कराएं उनके कॉन्‍टैक्‍ट में आए लोग
New Delhi | भारत के पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न प्रणव मुखर्जी कोरोना से सं​क्रमित पाए गए हैं। देश में कोरोना के चलते हालात विकट होते जा रहे हैं। पूर्व राष्ट्रपति ने ट्वीट किया कि किसी अन्य काम से अस्पताल गए थे, जहां जांच में वे कोरोना पॉजिटिव पाए गए। उन्होंने कहा है कि मेरे संपर्क में आने वाले सभी लोग अपनी जांच करवा लें। आपको बता दें कि प्रणब मुखर्जी की उम्र 84 साल है, ऐसे में बढ़ती उम्र के कारण भी उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे प्रणब मुखर्जी 2012 से 2017 के बीच देश के राष्ट्रपति रहे हैं। साल 2019 में केंद्र सरकार ने प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न से सम्मानित किया था।

कोरोना के चलते देश में रविवार को 1013 लोगों की जान गई, इस बीमारी से अब तक 44 हजार 446 लोगों की मौत हो चुकी है। रविवार को रिकॉर्ड 54 हजार मरीज ठीक भी हुए, महाराष्ट्र में मरीजों का आंकड़ा 5 लाख के पार हुआ है। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (84) कोरोना संक्रमित हो गए हैं। सोमवार को उन्होंने ट्वीट किया कि अस्पताल में किसी अन्य चेकअप के लिए गया था। जांच में मेरी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जो भी लोग मेरे संपर्क में आए हों, वे टेस्ट करा लें और खुद को आइसोलेट कर लें। उधर, देश में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा रविवार को 22 लाख के पार कर गया है। अब तक 22 लाख 15 हजार 405 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। रविवार को 62 हजार 117 नए मरीज बढ़े।

कोरोना अपडेट्स

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को अपने आंकड़े जारी किए। इसके मुताबिक, रविवार को 62 हजार 64 केस सामने आए और 1 हजार 7 लोगों की मौतें हुईं। इस तरह देश में अब तक 22 लाख 15 हजार 75 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 6 लाख 34 हजार 945 एक्टिव केस हैं और 15 लाख 35 हजार 744 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं, देश में अब तक 44 हजार 386 लोगों की जान जा चुकी है।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने बताया कि रविवार को 4 लाख 77 हजार 23 टेस्ट किए। इसके साथ देश में अब तक 2 करोड़ 45 लाख 83 हजार 558 सैंपल की जांच की चुकी है। तमिलनाडु में सोमवार से जिम खोल दिए गए हैं। एशियन पावरलिफ्टिंग चैम्पियनशिप गोल्ड मेडलिस्ट आरती अरुण ने कहा कि इस फैसले से खिलाड़ियों को फायदा मिलेगा। दिसंबर में इंडोनेशिया में एशियन चैम्पियनशिप है। लॉकडाउन की वजह से यह बहुत बड़ी चुनौती है।

दुनिया में 2 करोड़ से ज्यादा मरीज हो गए

उधर, दुनिया में 2 करोड़ से ज्यादा मरीज हो गए हैं। 50 लाख मरीज पिछले सिर्फ 20 दिन में बढ़े हैं। इनमें 9.72 लाख (19.44%) भारत के हैं। हालांकि, दुनिया के कुल मरीजों में से भारत में अभी 11% मरीज हैं। पिछले एक हफ्ते की औसत देखें तो दुनिया के 63% नए मरीज सिर्फ भारत (24.82%), अमेरिका (20.64%) और ब्राजील (17.64%) में ही मिले हैं। यानी, दुनिया के एक चौथाई मरीज अब सिर्फ भारत में मिलने लगे हैं। इन तीन देशों को छोड़कर बाकी दुनिया में सिर्फ 37% मरीज मिले हैं। राहत की बात यह है कि दुनिया में 14 दिन से नए मरीजों का औसत नहीं बढ़ा है। डब्ल्यूएचओ का मानना है कि ब्राजील और अमेरिका में नए मरीजों की संख्या स्थिर हो चुकी है, जबकि भारत की लगातार बढ़ रही है। भारत की कम से कम आधी आबादी कोरोना के चलते इस समय विभिन्न प्रकार के लॉकडाउन में है - पिछले कुछ दिनों में विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा जारी किए गए आदेशों के अनुसार पूर्ण, आंशिक या सप्ताहांत लॉकडाउन लगाया गया है। वैज्ञानिक और आईसीएमआर के मीडिया समन्वयक डॉ लोकेश शर्मा ने कहा, ''शनिवार (8 अगस्त) को रिकॉर्ड 7,19,364 नमूनों की जांच की गई जो एक दिन में सर्वाधिक है। भारत में कोविड-19 का पता लगाने के लिए प्रति मिनट करीब 500 नमूनों की जांच की जा रही है और प्रतिदिन जांच क्षमता बढ़ गई है। 

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

कोरोना वायरस का संकट देश में काफी तेजी से फैलता जा रहा है और अभी तक कई वीवीआईपी भी इस महामारी की चपेट में आ गए हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी बीते दिनों कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए थे, जिसके बाद उन्हें मेदांता के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। गृह मंत्री अमित शाह के अलावा अर्जुन मेघवाल और अन्य कुछ केंद्रीय मंत्री कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। इसके अलावा कई राज्य सरकारों के मंत्री भी इस वायरस से संक्रमित हैं। बीते दिनों मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी कोरोना संक्रमित पाए गए थे, लंबे वक्त तक अस्पताल में रहने के बाद उन्हें छुट्टी मिली।

राज्यों का हाल

1. मध्यप्रदेश:

राज्य सरकार ने होम क्वारैंटाइन और होम आइसोलेशन के लिए गाइडलाइन जारी की है। इसके मुताबिक, कोई भी संक्रमित व्यक्ति खुद को वन या टू बीएचके फ्लैट या मकान में आइसोलेट न करे। वह तभी होम क्वारैंटाइन होगा जब उसका घर बड़ा हो और उसका कमरा सेपरेट है। उधर, भोपाल में रविवार को 101 संक्रमित मिले, जो बीते 10 दिन में सबसे कम है। वहीं, 3 मरीजों की मौत हो गई। उधर, रविवार को चिकित्सा मंत्री विश्वास सारंग की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वे प्लाज्मा डोनेट करेंगे। मुख्यमंत्री पिछले दिनों संक्रमित हो गए थे। अब स्वस्थ हैं।

2. राजस्थान:

एक ही दिन में 1072 रोगियों ने कोरोना को हराया। यह पिछले 5 दिन में चौथी बार है, जब एक हजार से ज्यादा रोगी रिकवर हुए हैं। राज्य में अब स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या 38 हजार 235 हो गई है। उधर, जोधपुर में रविवार को कोरोना के मरीज 8 हजार के पार हो गए। अगस्त के नौ दिन में जहां 1162 मरीज आए, वहीं रविवार को कोरोना का कुल आंकड़ा 8 हजार 13 हो गया। जुलाई से शुरुआती 9 दिनों से तुलना करें तो महज 675 पॉजिटिव मरीज ही आए थे। वहीं, शनिवार को पॉजिटिव आए केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी के निजी सचिव और गनमैन की कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।

3. बिहार.

राज्य में पिछले 24 घंटे में 75628 कोरोना सैंपल की जांच की गई, जिसमें 3934 नए संक्रमित मिले हैं। पिछले तीन दिन से लगातार साढ़े तीन हजार से अधिक संक्रमित मिल रहे हैं। शनिवार को भी रिकॉर्ड 3992 संक्रमित मिले थे।

4. महाराष्ट्र

राज्य में अब आवाज से कोरोना की जांच की जाएगी। शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने ट्वीट किया, 'बीएमसी आवाज के नमूनों का उपयोग करके एआई-आधारित कोविड टेस्टिंग जल्द शुरू करने जा रही है।' सरकार के मुताबिक, प्रदेश में 9 लाख 89 हजार 612 मरीज होम क्वारैंटाइन किए गए हैं। 35 हजार 625 इंस्टीट्यूशनल क्वारैंटाइन हैं।

उधर, मुंबई में रिकवरी दर 78% पर पहुंच गई है। मुंबई और ठाणे में धीरे-धीरे कोरोना नियंत्रण में आने लगा है। रविवार को 1066 नए संक्रमित मिले, जबकि 48 लोगों की मौत हो गई। मुंबई में अब तक कुल 1 लाख 23 हजार 382 लोग संक्रमित हो चुके हैं, इनमें से 6 हजार 799 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 19 हजार 700 एक्टिव केस हैं।

5. उत्तरप्रदेश.

राज्य के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि ई-संजीवनी पोर्टल का प्रदेश के लोग लगातार इस्तेमाल कर रहे हैं। इस पोर्टल से आप घर बैठे डॉक्टरों से सलाह ले सकते हैं। अब तक प्रदेश के 21811 लोगों को इससे लाभ मिला है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में अब तक 61766 कोविड हेल्प डेस्क स्थापित हो चुके हैं।

  • भारत में कोविड-19 से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 15 लाख के पार पहुंची
  • इलाज के बाद एक दिन में ठीक होने वाले लोगों की संख्याह आज 54,859
  • ठीक होने वाले लोगों की संख्यान सक्रिय मामलों की तुलना में 9 लाख अधिक
  • मृत्यु दर सबसे कम 2 प्रतिशत पर पहुंची
भारत में कोविड-19 से ठीक होने वाले मरीजों की संख्‍या आज ऐतिहासिक 15 लाख को पार कर गई। 15,35,743 मरीजों का ठीक होना त्‍वरित जांच नीति अपनाने, मरीजों की निगरानी और उनके इलाज में तेजी के कारण संभव हुआ है। बेहतर एंबुलेंस सेवाओं, देखभाल के मानकों पर विशेष ध्‍यान देने और नॉन-इन्‍वैसिव ऑक्‍सीजन के कारण अपेक्षित परिणाम देखने को मिले हैं।

पिछले 24 घंटों में इलाज के बाद एक दिन में ठीक होने वाले मरीजों की संख्‍या सबसे अधिक यानी 54,859 होने के साथ ही कोविड-19 मरीजों की ठीक होने की दर 70 प्रतिशत होकर एक और ऊंचाई तक पहुंच चुकी है।

तेजी से स्‍वस्‍थ होने की रिकॉर्ड संख्‍या से यह सुनिश्चित हो गया कि सक्रिय मामलों की संख्‍या में कमी आई है और वर्तमान में यह कुल पॉजिटिव मामलों का केवल 28.66 प्रतिशत है। भारत में 9 लाख से अधिक लोगों के ठीक होने की जानकारी मिली है, जबकि सक्रिय मामले (6,34,945) हैं।आक्रामक जांच और अस्‍पताल में भर्ती मामलों के लिए तेजी से क्‍लीनिकल प्रबंधों के जरिए रोगी का जल्‍द पता लगाने के संबंध में केन्‍द्र और राज्‍य/संघ शासित प्रदेशों के समन्वित प्रयासों के कारण यह परिणाम देखने को मिले हैं और मृत्‍यु दर में लगातार कमी आ रही है। आज की तारीख में यह दो प्रतिशत है और तेजी से गिर रही है। रोगियों की शुरुआत में ही पहचान हो जाने के कारण सक्रिय मामलों का प्रतिशत तेजी से गिर रहा है। शुरुआत में ही पहचान हो जाने के कारण मामूली और सामान्‍य मामलों को समय पर और तेजी से एकांत स्‍थान पर रखने में मदद मिली है और गंभीर मामलों का प्रभावी तरीके से प्रबंधन किया जा रहा है। यह जानना महत्‍वपूर्ण है कि कोविड-19 संक्रमण अभी भी 10 राज्‍यों में बरकरार है, जिसके कारण 80 प्रतिशत से अधिक नये मामले सामने आए हैं। घर-घर जाकर किये गए सर्वेक्षणों के जरिए आक्रामक जांच और रोगियों का पता लगाने तथा इन इलाकों में कंटेनमेंट से जुडी रणनीतियां बनाकर और निगरानी रखने से हो सकता है कि शुरुआत में पॉजिटिव मामलों की संख्‍या में वृद्धि देखने को मिली हो। फिर भी सही तरीके से लागू रणनीतियों से यह सुनिश्चित होगा कि समय के साथ कोविड मरीजों की संख्‍या कम होगी। कोविड-19 संबंधित तकनीकी मुद्दों पर सभी प्रामाणिक और अद्यतन जानकारी, दिशा-निर्देश और सलाह के लिए नियमित रूप से देखें:https://www.mohfw.gov.in/और @MoHFW_INDIA

कोविड-19 संबंधी तकनीकी सवाल इस पर technicalquery.covid19@gov.in और अन्‍य सवाल ncov2019@gov.in और @CovidIndiaSeva पर भेजे जा सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER