Indian Railway / आज से चलेगी मुंबई मेट्रो, नई गाइडलाइन के मुताबिक अब एक ट्रेन में केवल 300 यात्रियों को ही सफर की अनुमति

Zoom News : Oct 19, 2020, 08:58 AM
MH: सोमवार से मुंबई में एक बार फिर मेट्रो चलेगी। मुंबई मेट्रो कोविड -19 महामारी के कारण मार्च से बंद है। यानी, लगभग छह महीने बाद, वर्सोवा-अंधेरी-घाटकोपर कॉरिडोर पर एक बार फिर मेट्रो रेल चालू हो जाएगी। मुंबई मेट्रो वन प्राइवेट लिमिटेड (MMOPL) ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि वह 19 अक्टूबर से इस मार्ग पर अपनी सेवा शुरू करेगी।

मुंबई में 11.7 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन प्रतिदिन 4.5 लाख से अधिक यात्रियों को प्रशिक्षित करती है। हालांकि, वर्तमान में, इसमें यात्रियों की संख्या कम होगी। मुंबई मेट्रो ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर मेट्रो में यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या को घटाकर 300 कर दिया है।

मुंबई मेट्रो के नए दिशानिर्देशों के अनुसार, मेट्रो सेवा सुबह 8.30 से रात 8.30 बजे तक यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी। ट्रेन घाटकोपर से वर्सोवा के बीच हर साढ़े छह मिनट में यात्रियों को उनके गंतव्य तक ले जाने के लिए चलेगी। गैर-पीक घंटों में, मेट्रो लगभग आठ मिनट की दूरी से चलेगी। सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए, अब केवल 300 यात्रियों को एक ट्रेन में यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी।

रोजाना करीब 200 चक्कर लगाएगी मेट्रो

यात्रियों की संख्या और सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए मेट्रो प्रशासन ने वर्तमान में लगभग 200 फेरी चलाने का फैसला किया है। हालांकि पहले, घाटकोपर से वर्सोवा के बीच मेट्रो प्रतिदिन लगभग 400 यात्राएं करती थी। यात्रियों को स्टेशन परिसर में नियमों का पालन करने के लिए, मेट्रो प्रशासन ने सभी स्टेशनों पर यात्री के लिए प्रवेश और निकास द्वार तय किया है। केवल उसी से यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER