IPL 2021 / सौरभ और हार्दिक की पारियों से मुंबई की जीत, पंजाब को 6 विकेट से हराया

Zoom News : Sep 28, 2021, 11:30 PM
IPL फेज-2 में मंगलवार को दिन का दूसरा मुकाबला मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स के बीच खेला गया। मैच में मुंबई के सामने 136 रनों का टारगेट था, जिसे टीम ने एक ओवर पहले ही चार विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। मुंबई की जीत में हार्दिक पंड्या ने शानदार बैटिंग करते हुए 30 गेंदों पर नाबाद 40 रन बनाए। हार्दिक छक्का लगाकर मुंबई को 6 विकेट से जीत दिलाई।

हैट्रिक से चूके बिश्नोई

चौथे ओवर में लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने लगातार दो गेंदों पर रोहित शर्मा (8) और सूर्यकुमार यादव को शून्य पर आउट कर पंजाब को बड़ी कामयाबी दिलाई। रवि के पास हैट्रिक बनाने का शानदार मौका था। हालांकि वह ऐसा करने से चूक गए।

रिकॉर्ड बनाकर आउट हुए डी कॉक

मुंबई का तीसरा विकेट क्विंटन डी कॉक (27) के रूप में गिरा। उनको मोहम्मद शमी ने बोल्ड कर मैदान से बाहर का रास्ता दिखाया। आउट होने से पहले कॉक ने टी-20 क्रिकेट में अपने 7 हजार रन पूरे किए। यह उपलब्धि हासिल करने वाले एबी डिविलियर्स, कॉलिन इंग्राम और डेविड मिलर के बाद साउथ अफ्रीका के चौथे खिलाड़ी बने।

पंजाब को चौथी कामयाबी नाथन एलिस ने सौरभ तिवारी (45) को आउट कर दिलाई।

सूर्या की फॉर्म ने बढ़ाई टेंशन

पंजाब के खिलाफ भी सूर्यकुमार यादव का बल्ला खामोश नजर आया। सूर्या को रवि बिश्नोई ने पहली ही गेंद पर क्लीन बोल्ड पर ड्रेसिंग रूम का रास्ता दिखाया। पिछली चार पारियों में उनके बल्ले से सिर्फ 16 रन देखने को मिले हैं। सूर्यकुमार यादव की फॉर्म ने मुंबई इंडियंस के साथ-साथ टीम इंडिया के लिए भी टेंशन बढ़ा दी है। IPL के तुरंत बाद इन्हीं मैदानों पर टी-20 वर्ल्ड कप खेला जाना है और ऐसा में इस टूर्नामेंट से पहले सूर्यकुमार का फॉर्म में आना बहुत जरूरी है।

ताश के पत्तों की तरह गिरे विकेट

किरोन पोलार्ड ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अपने पहले ही ओवर में क्रिस गेल (1) और केएल राहुल (21) की विकेट हासिल कर पंजाब की कमर तोड़कर रख दी। राहुल के विकेट के साथ ही पोलार्ड ने टी-20 क्रिकेट में अपने 300 विकेट भी पूरे कर लिए।

मार्करम-हुड्डा ने संभाली पंजाब की पारी

जसप्रीत बुमराह ने भी निकोलस पूरन (2) को आउट कर मुंबई को चौथी सफलता दिलाई। हालांकि 5वें विकेट के लिए एडेन मार्करम और दीपक हुड्डा ने 61 रन जोड़कर टीम की वापसी कराई। इस साझेदारी को तोड़ने का काम राहुल चाहर ने किया और मार्करम 29 गेंदों पर (42) रन बनाकर आउट हुए। मार्करम के विकेट के बाद हुड्डा भी (26) पर बुमराह को अपनी विकेट थमा बैठे। PBKS ने अपने 20 ओवर के खेल में 135/6 का स्कोर बनाया।

दोनों टीमों के लिए जीत जरूरी

इस फेज में मुंबई लगातार तीन मैच हार चुकी है, वहीं पंजाब को दो मुकाबलों में एक में जीत और एक में हार मिली है। दोनों टीमों के पास 8-8 अंक हैं और दोनों ही प्लेऑफ में पहुंचने की होड़ में कायम हैं। हालांकि, इस मुकाबले में हारने वाली टीम के लिए होड़ में बने रहना मुश्किल होगा, क्योंकि इसके बाद उसके लिए सभी मैच करो या मरो वाले होंगे।

मुंबई हारी तो करेगी 6 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी

मुंबई इंडियंस लगातार तीन मैच हार चुकी है। अगर टीम को पंजाब के खिलाफ भी शिकस्त मिलती है तो 2015 के बाद यह पहला मौका होगा जब वह लगातार चार मैच हारेगी।

दोनों टीमें

PBKS- केएल राहुल (विकेटकीपर), मनदीप सिंह, क्रिस गेल, एडेन मार्करम, निकोलस पूरन, दीपक हुड्डा, हरप्रीत बराड़, नाथन एलिस, मोहम्मद शमी, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह।

MI- रोहित शर्मा (c), क्विंटन डी कॉक (wk), सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, कुणाल पांड्या, हार्दिक पांड्या, किरोन पोलार्ड, नाथन कूल्टर नाइल, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER