Elon Musk India Visit / खास वजह से किया मस्क ने भारत दौरा स्थगित, अब बता दी नई प्लानिंग

Zoom News : Apr 20, 2024, 04:03 PM
Elon Musk India Visit: दुनिया की सबसे बड़ी ईवी कंपनियों में से एक टेस्ला के सीईओ एलन मस्क की पहली भारत यात्रा को स्थगित करने की खबर कंफर्म हो गई है. इस खबर को खुद एलन मस्क ने अपने एक्स हैंडल पर कंफर्म किया है. एलन मस्क पहले 21 और 22 अप्रैल को भारत के दौरे पर आने वाले थे. जिसे​ फिलहाल के लिए कैंसल कर दिया गया है. एलन मस्क ने टेस्ला से जुड़े दायित्वों का हवाइस दौरे पर एलन मस्क टेस्ला के लिए मैन्युफैक्चरिंग यूनिट और सैटेलाइट कंयूनिकेशन से रिलेटिड योजनाओं का ऐलान करने वाले थे. खबर ये भी थी कि एलन मस्क भारत में 25 हजार करोड़ रुपए का निवेश करने की प्लानिंग कर रहे हैं.

एलन मस्क ने किया पोस्ट
एलन मस्क ने अपने एक्स हैंडल पोस्ट में कहा कि दुर्भाग्य से, टेस्ला दायित्वों के कारण भारत की यात्रा में देरी हो रही है. लेकिन मैं इस वर्ष के अंत में यात्रा के लिए बहुत उत्सुक हूं. जानकारी के अनुसार 23 अप्रैल को एलन मस्क ने टेस्ला के तिमाही नतीजे जारी करने हैं. ये डेट पहले से ही फिक्स थी. ऐसे में भारत विजिट के बाद तिमाही नतीजे लेट होने की संभावना थी. यही वजह है कि एलन मस्क ने भारत दौरे को टाल दिया है. साल के अंत तक वह कब तक आएंगे. अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है.

विजिट में क्या करने वाले थे मस्क
अपनी भारत यात्रा के दौरान एलन मस्क भारत में 2 से 3 बिलियन डॉलर यानी 25 हजार करोड़ रुपए तक के निवेश का ऐलान करने वाले थे. जिसके तहत देश में एक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने का ऐलान होने वाला था. साथ ही सैटेलाइअ कंयूनिकेशन पर भी एलन मस्क ने आवेदन किया हुआ था. जिस पर भी स्थिति स्पष्ट हो सकती थी और कोई बड़ा ऐलान मस्क की ओर से हो सकता था. इसके अलावा अपनी भारत यात्रा के दौरान, टेस्ला के सीईओ का भारतीय स्टार्टअप और स्पेस कंपनियों से मिलने का भी प्रोग्राम था.

10 अप्रैल को किया था पोस्ट
10 अप्रैल को मस्क ने ट्वीट कर कहा था कि वह पीएम मोदी से मिलने के लिए उत्सुक हैं. उससे पहले भारत सरकार ने एक नई ईवी पॉलिसी का भी ऐलान किया था. जिसमें विदेशी कंपनियों को भारत में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने में काफी मदद मिलेगी. साथ ही विदेशी कंपनियों को कुछ ईवी पर कम इंपोर्ट ड्यूटी लेने का भी प्रस्ताव था. पिछले साल, मस्क ने घोषणा की थी कि उनकी कंपनी, टेस्ला संभवतः भारत में एक महत्वपूर्ण निवेश करेगी क्योंकि सरकार देश में विदेशी ईवी ब्रांडों को लुभाने पर विचार कर रही है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER