HC ने मांगा जबाव / मुस्लिम लड़कों को राष्ट्रगान गाने के लिए जबरन दबाव बनाकर वीडियो बनाया, पिटाई की, हुई मौत

Zoom News : Dec 25, 2020, 07:38 AM
दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को दिल्ली पुलिस को एक याचिका जारी की जिसमें फरवरी में हुई हिंसा के दौरान पुलिस द्वारा मुस्लिम लड़कों को राष्ट्रगान जन गण मन गाने के लिए मजबूर करने पर एक वीडियो बनाया गया था। यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। बाद में पिटाई के कारण इस लड़के की मौत हो गई।

इस याचिका में एसआईटी ने पूरे मामले की जांच अदालत की निगरानी में करने की मांग की है। दिल्ली हाईकोर्ट में एक पीड़ित लड़के की मां की ओर से याचिका दायर की गई है। उच्च न्यायालय ने दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा को भी इस मामले में स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया है। स्टेटस रिपोर्ट में क्राइम ब्रांच को बताना होगा कि इस मामले में अब तक कितनी जांच हुई है।

चोटों के कारण मरने वाले लोगों में से एक का परिवार उच्च न्यायालय में गया था। दिल्ली हाईकोर्ट ने नोटिस जारी कर क्राइम ब्रांच से कार्रवाई के लिए रिपोर्ट मांगी है। अब इस मामले की सुनवाई 1 फरवरी को होगी।

हत्या का मामला दर्ज होने और जांच अपराध शाखा को हस्तांतरित होने के बावजूद, याचिका में दावा किया गया कि नौ महीने बीतने के साथ, यह "स्पष्ट है कि अपराध शाखा द्वारा जांच केवल एक दिखावा है।" मृतक फैजान की मां की याचिका के जरिए अदालत की निगरानी वाली एसआईटी जांच की मांग की गई है।

दरअसल, दिल्ली हिंसा के दौरान एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ। इस वीडियो में 5 मुस्लिम युवकों को सड़क पर गिरते हुए देखा गया था और उन्हें खुद पुलिसकर्मियों ने पीटा था। साथ ही, वीडियो में, एक ही पुलिसकर्मी इन सभी मुस्लिम युवाओं को राष्ट्रगान जन मन गाना गाने के लिए बोल रहा था। इस साल फरवरी में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान वीडियो वायरल हुआ।


24 फरवरी को हिरासत में मौत

वीडियो में साफ था कि इन युवकों को बेरहमी से पीटा गया है। और इस पिटाई के कारण 23 साल के इन 5 युवाओं में से एक फैजान की भी मौत हो गई। फैजान को दिल्ली पुलिस ने 24 फरवरी को हिरासत में लिया था, लेकिन स्वास्थ्य कारणों के चलते 25 फरवरी को रिहा कर दिया गया था।

26 फरवरी को, उन्हें दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उनकी मृत्यु हो गई, लेकिन उनकी मृत्यु से पहले, फैजान को उनकी मां द्वारा पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद पुलिस ने उनकी पिटाई की बेरहमी से जानकारी दी थी।

फैजान की मां द्वारा दायर की गई याचिका में कहा गया है कि सड़क पर पिटाई के बाद भी, फैजान को पुलिस ने अवैध रूप से हिरासत में लिया और ज्योति नगर पुलिस स्टेशन में बंद कर दिया। यही नहीं, न तो उसे कोई मेडिकल मदद दी गई और न ही उसे परिवार के सदस्यों से मिलने दिया गया। जब पुलिसकर्मियों को एहसास हुआ कि उसकी हालत इतनी खराब है कि वह जीवित नहीं रह सकता, तो उसे छोड़ दिया गया।

याचिका में विशेष रूप से कहा गया है कि चूंकि पुलिस ने उसकी मौत से पहले उसे रिहा कर दिया, इसलिए हिरासत में उसे पीटने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। याचिका में यह भी कहा गया है कि पुलिसकर्मियों के खिलाफ सांप्रदायिक घृणा के मामले में एक प्राथमिकी दर्ज की जानी चाहिए जिन्होंने मुस्लिम युवाओं को राष्ट्रगान हासिल करने के लिए मजबूर किया।

प्रयागराज: HC में मामला रद्द करने की मांग

इसी तरह, नागरिकता संशोधन अधिनियम और NRC के खिलाफ प्रदर्शनकारियों के खिलाफ दर्ज मामलों को रद्द करने की मांग की गई है। इलाहाबाद हाईकोर्ट में इस संबंध में एक याचिका दायर की गई है। पिछले हफ्ते सुनवाई करते हुए, उच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार से जवाब मांगा। हाईकोर्ट ने भी अगली सुनवाई तक याचिकाकर्ताओं के उत्पीड़न पर रोक लगा दी।

यह याचिका एजाज अहमद और कई अन्य की ओर से दायर की गई थी। ये लोग प्रयागराज के मंसूर अली पार्क में सीएए-एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे। याचिकाकर्ता सहित 26 नामजद और 50 अज्ञात लोगों पर गंभीर धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।



SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER