दुनिया / म्यांमार में हो गया तख्तापलट, आंग सान सू की हिरासत में, एक साल के लिए आपातकाल लगा

Zoom News : Feb 01, 2021, 10:20 AM
Myanmar: पड़ोसी देश म्यांमार में तख्तापलट हुआ है। म्यांमार की सेना ने असली नेता आंग सान सू की और राष्ट्रपति विन म्यिंट को हिरासत में ले लिया है और एक साल के लिए आपातकाल घोषित कर दिया है। म्यांमार सैन्य टेलीविजन का कहना है कि सेना ने एक साल के लिए देश पर नियंत्रण कर लिया है और सेना के कमांडर-इन-चीफ मिन आंग ह्लाइंग सत्ता में हैं।

म्यांमार सेना का कहना है कि चुनावी धोखाधड़ी के जवाब में तख्तापलट की कार्रवाई की गई है। इस तख्तापलट के साथ, देश के विभिन्न हिस्सों में सेना के जवानों को तैनात किया गया है। म्यांमार के मुख्य शहर यांगून में सिटी हॉल के बाहर सैनिकों को तैनात किया गया है, ताकि कोई भी तख्तापलट का विरोध न कर सके।

आपको बता दें कि म्यांमार में सेना लंबे समय से शासन कर रही है। 1962 से 2011 तक देश में 'सैन्य लोगों' की तानाशाही रही है। 2010 में, म्यांमार में आम चुनाव हुए और 2011 में म्यांमार में एक 'नागरिक सरकार' का गठन किया गया। जिसमें निर्वाचित प्रतिनिधियों को जनता पर शासन करने का मौका मिला।

नागरिक सरकार के गठन के बाद भी, वास्तविक शक्ति हमेशा a सेना ’के पास रही। परोक्ष रूप से, public सैन्य जनता ’म्यांमार की पहली शक्ति बनी रही, इसे इस अर्थ में नहीं हटाया जा सकता कि यह बाहर से लग रहा था। इसलिए, सोमवार को हुई घटना म्यांमार के राजनीतिक परिदृश्य के वास्तविक रूप के अलावा और कुछ नहीं है।

अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया सहित कई देशों ने तख्तापलट पर चिंता व्यक्त की है और म्यांमार की सेना से कानून का सम्मान करने की अपील की है। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जेन साकी ने कहा, "बर्मा की सेना ने राज्य के काउंसलर आंग सान सू की और अन्य सिविल अधिकारियों की गिरफ्तारी सहित देश के लोकतांत्रिक संक्रमण को कम करने के लिए कदम उठाए हैं।"

म्यांमार की सेना को चेतावनी देते हुए, अमेरिका ने कहा, 'संयुक्त राज्य अमेरिका ने हाल के चुनावों के परिणामों को बदलने या म्यांमार की लोकतांत्रिक प्रणाली को बाधित करने के किसी भी प्रयास का विरोध किया है, और अगर यह तख्तापलट समाप्त नहीं होता है, तो वे जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

उसी समय, ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिज पायने ने सू की की रिहाई की मांग करते हुए कहा कि हम नवंबर 2020 के आम चुनाव के परिणामों के अनुरूप नेशनल असेंबली के शांतिपूर्ण पुनर्गठन का पुरजोर समर्थन करते हैं। गौरतलब है कि म्यांमार के सांसद पिछले साल के चुनावों के बाद से संसद के पहले सत्र के लिए सोमवार को राजधानी नयापिता में इकट्ठा होने वाले थे।

नवंबर के चुनावों में संसद के निचले और ऊपरी सदनों में 476 सीटों में से सू की की पार्टी ने 396 सीटें जीतीं, लेकिन सेना के पास 2008 के सैन्य-मसौदा संविधान और कई प्रमुख मंत्री पदों के तहत कुल सीटों का 25% है। सेना के लिए भी आरक्षित हैं। सेना का आरोप है कि चुनावों में बड़े पैमाने पर धांधली हुई थी, हालांकि यह अभी तक सबूत नहीं दे पाई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER