म्यांमार / राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए म्यांमार में सेना ने सैटेलाइट टीवी पर लगाया बैन

Zoom News : May 05, 2021, 09:22 AM
नेपीता: म्यांमार की जुंटा नियंत्रित मीडिया ने मंगलवार को बड़ा एलान करते हुए सैटेलाइट टेलीविजन रिसीवर्स पर प्रतिबंध की घोषणा कर दी। इस संबंध में कहा गया कि बाहरी प्रसारणकर्ताओं से राष्ट्रीय सुरक्षा से खतरा है। इसके साथ ही इस आदेश का उल्लंघन करते पाए जाने पर जेल भेजने की चेतावनी दी गई है।

इस आदेश के संबंध में सरकारी एमआरटीवी राज्य टीवी ने कहा, 'सैटेलाइट टीवी अब वैध नहीं है। जो भी टेलीविजन और वीडियो कानून का उल्लंघन करेगा, खास तौर पर सैटेलाइट डिश का इस्तेमाल करने वालों को एक साल की जेल और पांच लाख क्यात (करीब 23,600 रुपये) का जुर्माना लगाया जाएगा।'

एमआरटीवी ने आगे कहा, 'अवैध मीडिया आउटलेट ऐसे समाचार प्रसारित कर रहे हैं जो राष्ट्रीय सुरक्षा को चुनौती देते हैं।' बता दें कि फरवरी से म्यांमार में तख्तापलट के बाद मोबाइल इंटरनेट पर भी बड़े स्तर पर प्रतिबंध लगाए जा चुके हैं। वहीं, सैन्य तख्तापलट के विरोध में जनता लगातार प्रदर्शन भी कर रही है।

विस्फोट में सांसद समेत पांच की मौत

इससे पहले म्यांमार में हुए एक पार्सल बम विस्फोट हुआ। इस घटना में में एक सांसद और तीन पुलिस अधिकारियों समेत पांच लोगों की मौत हो गई है। यह घटना देश के दक्षिणी इलाके के बेगो में हुई। इस घटना में नेशनल लीग ऑफ डेमोक्रेसी के सांसद सू क्यू और तीन पुलिस अधिकारियों की मौत हो गई। 

'गृह युद्ध की राह पर जा रहा म्यांमार'

म्यांमार के हालात को लेकर संयुक्त राष्ट्र में चीन के राजदूत झांग जुन ने कहा है कि देश गृह युद्ध की राह पर है। उन्होंने कहा कि हालात लगातार गंभीर होते जा रहे हैं और स्थिति सामान्य करने के लिए यहां कूटनीतिक प्रयास तेज करने होंगे। अगर तुरंत कुछ नहीं किया गया तो गृह युद्ध के हालात बन सकते हैं।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER