अंतर्राष्ट्रीय / नारायण मूर्ति और जेफ बेजोस ने अपने विवादास्पद ईकॉमर्स व्यवसाय को समाप्त करने का फैसला किया है।

Zoom News : Aug 09, 2021, 10:30 PM

Amazon.com इंक भारत में अरबपति नारायण मूर्ति के साथ एक विवादास्पद संयुक्त उद्यम को भंग कर रहा है, जो ई-कॉमर्स दिग्गज के लिए एक संभावित झटका है क्योंकि देश का ऑनलाइन बाजार 1,000 बिलियन डॉलर तक बढ़ने की उम्मीद है। .


कंपनियों ने सोमवार को कहा कि सात साल का संयुक्त उद्यम, जिसे प्रियन बिजनेस सर्विसेज प्राइवेट कहा जाता है, 2022 के मध्य से परिचालन बंद कर देगा।

प्रमुख आपूर्तिकर्ता बनने से पहले व्यापारियों को अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचने में मदद करने वाली कंपनी, सिएटल स्थित विशाल जेफ बेजोस और कैटामारन वेंचर्स एलएलपी, मूर्ति की निजी इक्विटी फर्म, इंफोसिस लिमिटेड के सह-संस्थापक के स्वामित्व में है।

 

उन्होंने एक बयान में कहा, "साझेदारों ने संयुक्त रूप से मौजूदा जनादेश की समाप्ति के बाद संयुक्त उद्यम को जारी नहीं रखने का फैसला किया।" उन्होंने कहा कि संयुक्त उद्यम ने 300,000 से अधिक ऑनलाइन व्यापारियों और उद्यमियों और 4 मिलियन व्यापारियों को डिजिटल भुगतान क्षमताओं के लिए सक्षम बनाया है। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने पिछले साल कंपनी में एक जांच शुरू की और वॉलमार्ट इंक ने फ्लिपकार्ट को अधिकार दिया जब स्थानीय खुदरा विक्रेताओं ने दिग्गजों पर भारी छूट, कुछ विक्रेताओं से अनन्य और अनुकूल समर्थन के माध्यम से अपने प्रभुत्व का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया। .


सोमवार को, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने जांच पर रोक लगाने के अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट के अनुरोधों को खारिज कर दिया, सोमवार को फैसला सुनाया कि एक अविश्वास जांच खोली जा सकती है। यह अमेज़ॅन और मूर्ति पर दबाव बढ़ाता है, जो इस महीने के अंत में 75 वर्ष के हो जाएंगे, अपनी साझेदारी को समाप्त करने के लिए, जिसकी आलोचना भारत के ई-कॉमर्स कानूनों की भावना का उल्लंघन करने के रूप में की गई है।


मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमना ने अपने फैसले में कहा, "हम उम्मीद करते हैं कि अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट जैसे बड़े दिग्गज जांच और पारदर्शिता के लिए स्वेच्छा से काम करेंगे और आप ऐसा नहीं चाहते हैं।" "अनुरोध अधिकृत होना चाहिए।"


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER