देश / सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर नेताजी भवन का दौरा करने वाले दूसरे पीएम बने मोदी

Zoom News : Jan 23, 2021, 07:15 PM
पश्चिम बंगाल | स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोलकाता में स्थित नेताजी भवन का दौरा किया। वे ऐसा करने वाले दूसरे प्रधानमंत्री बन गए हैं। पीएम मोदी से पहले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री नेताजी के भवन का दौरा उनके जन्मदिन पर कर चुके हैं। बता दें कि एल्गिन रोड पर स्थित इसी भवन में सुभाष चंद्र बोस अपने परिवार के साथ रहा करते थे, जिसे अब म्यूजियम में तब्दील कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के दौरान मौजूद रहे नेताजी के परपोते और बीजेपी के नेता चंद्र कुमार बोस ने कहा, ''लाल बहादुर शास्त्री एकमात्र प्रधानमंत्री थे, जिन्होंने 23 जनवरी को पद पर रहते हुए इस ऐतिहासिक इमारत का दौरा किया था। मोदी जी दूसरे हैं।''

पीएम मोदी का विमान दोपहर लगभग 3 बजे कोलकाता एयरपोर्ट पर लैंड हुआ। इसके बाद, वे दोपहर 3.30 बजे नेताजी भवन पहुंचे। प्रधानमंत्री की एक झलक पाने के लिए कई जगहों पर भीड़ जमा हो गई। एल्गिन रोड पर एक लोकप्रिय शॉपिंग मॉल के बाहर लोगों ने जमकर पीएम मोदी के समर्थन में नारे लगाए।

बता दें कि केंद्र सरकार सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन को पराक्रम दिवस के रूप में मना रही है। वहीं, पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) आज के दिन को नायक दिवस या राष्ट्रीय नायक के दिन के रूप में मना रही है। फॉरवर्ड ब्लॉक, जिसका गठन बोस ने 1939 में किया, और उनके परिवार के कुछ लोगों ने मांग की है कि 23 जनवरी को देश प्रेम दिवस या देशभक्ति के दिन के रूप में मनाया जाना चाहिए।

बोस की ग्रैंड नैफ्यू सुगाता बोस ने बताया कि प्रधानमंत्री ने वांडरर कार देखी, जिसका इस्तेमाल नेताजी ने किया था। उन्होंने नेताजी के स्टडी रूम और उनके बड़े भाई सिसिर कुमार बोस के कमरे का भी दौरा किया और नेताजी की वर्दी, तलवारें और पुरानी तस्वीरें भी देखीं। प्रधानमंत्री गुजरात में हरिपुरा में हुई नेताजी की यात्रा के बारे में काफी जानना चाहते थे और इस वजह से हमने उन्हें कुछ तस्वीरें भी दिखाईं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER