दुनिया / भव्य स्वागत के बीच इटली के प्रधानमंत्री से मिले PM मोदी, आज पोप फ्रांसिस से होगी मुलाकात

Zoom News : Oct 30, 2021, 06:46 AM
रोम: G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का भव्य स्वागत हुआ. दौरान, पीएम मोदी ने इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी (Mario Draghi) से मुलाकात की. इससे पहले प्रधानमंत्री द्राघी ने रोम के पलाज्जो चिगी में PM मोदी की अगवानी की. पीएम मोदी को वहां पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. दोनों नेताओं ने बैठक के दौरान द्विपक्षीय और आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा की. प्रधानमंत्री मोदी आज (शनिवार को) वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात करेंगे.

G-20 में इस मुद्दे पर होगी चर्चा

G-20 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित वैश्विक अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य क्षेत्र को पटरी पर लाने के बारे में चर्चा करेंगे. रोम पहुंचने पर प्रधानमंत्री का इटली सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों और इटली में भारत के राजदूत द्वारा स्वागत किया गया. विदेश मंत्रालय ने इस संबंध में एक बयान जारी करके जानकारी दी.  

Italy से UK जाएंगे PM Modi

इटली रवाना होने से पहले PM मोदी ने कहा कि वो इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी के आमंत्रण पर 29 से 31 अक्टूबर तक रोम और वेटिकन सिटी की यात्रा पर रहेंगे. इसके बाद वो ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के आमंत्रण पर एक और दो नवंबर को ब्रिटेन के ग्लासगो में रहेंगे. प्रधानमंत्री ने कहा था कि वह रोम में 16वें जी-20 देशों के समूह के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और इसके नेताओं से महामारी के दुष्प्रभावों से वैश्विक अर्थव्यवस्था और स्वास्थ को पटरी पर लाने, सतत विकास और जलवायु परिवर्तन पर चर्चा करेंगे.

Corona के बाद पहला सिखर सम्मेलन

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि कोविड-19 महामारी सामने आने के बाद वह पहली बार किसी शिखर सम्मेलन में अपनी मौजूदगी दर्ज करा रहे हैं. उन्होंने कहा कि जी-20 की बैठक वर्तमान वैश्विक परिस्थितियों और महामारी के बाद अर्थव्यवस्था को समावेशी व सतत तरीके से मजबूती देने के उपायों पर चर्चा का मौका प्रदान करेगी. पीएम आज यानी कि शनिवार को वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात करेंगे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER