Science / नासा ने कि मंगल ग्रह पर चलने वाली हवाओं की आवाज को रिकॉर्ड, दिल की धड़कनो जैसी सुनाई देती

Zoom News : Mar 11, 2021, 11:00 AM
नई दिल्ली। मंगल ग्रह पर जीवन की तलाश में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (नासा) ने भेजा शोधकर्ता (रोवर परसेंटेज) वहां कोई शोध नहीं कर रहा है। इसमें वहां की मिट्टी से लेकर वहां के वातावरण तक की जांच शामिल है। इस बीच, रोवर दृढ़ता ने पहली बार मंगल पर चलने वाली हवाओं की आवाज़ रिकॉर्ड की है। उसने इन हवाओं का ऑडियो नासा को भेजा है।

रोवर पर्सिस्टेंस द्वारा भेजे गए ऑडियो में सुना जा सकता है कि मंगल पर कितनी तेज हवाएं चल रही हैं। वहां की हवा की आवाज भी ठीक वैसी ही दिखती है जैसी पृथ्वी पर आंधी के दौरान होती है। नासा ने ट्विटर पर इसे साझा किया है। नासा ने जानकारी दी है कि इस आवाज को रोवर पर्सिस्टेंस में लगाए गए सुपरकैम माइक्रोफोन के साथ रिकॉर्ड किया गया है। यह रोवर के मस्तूल पर आरूढ़ है।

रोवर द्वारा एक दूसरा ऑडियो संदेश भी भेजा गया है। यह वहाँ पर लेजर स्ट्रोक है। यह पहली बार भी सुना गया है। यह आवाज दिल की धड़कन के समान है। इसके जरिए नासा की टीम यह पता लगा सकती है कि रोवर के चारों ओर की चट्टानें किस तरह की हैं।

बता दें कि नासा के रोवर पर्सिनेस ने 6 मार्च को लाल ग्रह पर पहली बार परीक्षण के रूप में अपना अभियान शुरू किया था। इसमें लगभग 6.5 मीटर की दूरी तय की गई थी। यह उनके विज्ञान के काम शुरू होने से पहले एक बड़ी उपलब्धि थी।

6 मार्च को, नासा ने बताया कि अभियान लगभग 33 मिनट तक चला, जिसमें रोवर चार मीटर चल रहा था, जहां यह फिर अपने नए अस्थायी पार्किंग स्थान तक पहुंचने के लिए 150 डिग्री बाईं ओर और 2.5 मीटर पीछे चला गया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER