Science / नासा ने जारी की सुपरमैसिव ब्लैक होल की तस्वीर, दिखी अद्भुत घटना

Zoom News : Dec 15, 2020, 09:21 AM
अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने हाल ही में दो सुपरमैसिव ब्लैक होल की तस्वीरें जारी की हैं जो अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं। नासा के चंद्र एक्स-रे वेधशाला के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट ने ये तस्वीरें साझा कीं। तस्वीरों में सुपरमैसिव ब्लैक होल के विलय की प्रक्रिया को दिखाया गया है। नासा के अनुसार, गैलेक्सी एनजीसी में देखा गया ब्लैक होल 62 हजार तीन हज़ार साल पहले का है और वे अब से लाखों साल पहले एक बड़ा ब्लैक होल बनाने के लिए एक साथ आगे बढ़ेंगे। रिपोर्ट के अनुसार, विलय प्रक्रिया लगभग 30 मिलियन साल पहले शुरू हुई थी। 

पोस्ट में यह भी कहा गया है कि विलय प्रक्रिया में बड़े पैमाने पर ब्लैक होल के जोड़े ब्रह्मांड में गुरुत्वाकर्षण तरंगों के सबसे शक्तिशाली स्रोत हैं। चंद्रा एक्स-रे वेधशाला एक टेलीस्कोप है जिसे विशेष रूप से ब्रह्मांड के बहुत गर्म क्षेत्रों का पता लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है जैसे कि विस्फोट के तारे, आकाशगंगाओं के समूह और ब्लैक होल के आसपास एक्स-रे उत्सर्जन। 

नासा द्वारा टेलीस्कोप को स्पेस शटल कोलंबिया के दौरान 1999 में STS-93 के दौरान अंतरिक्ष में 139,000 किमी की परिक्रमा के दौरान लॉन्च किया गया था। सुपरमैसिव ब्लैक होल ब्लैक होल का सबसे बड़ा प्रकार है, जो सूर्य से लाखों गुना बड़ा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER