World / नासा के पर्सिस्टेंस रोवर ने मंगल ग्रह का पहला वीडियो भेजा, पहली बार सुनाई दी आवाज

Zoom News : Feb 24, 2021, 07:18 AM
USA: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मंगल ग्रह की पहली ऑडियो रिकॉर्डिंग जारी की। इस 10 सेकंड के ऑडियो क्लिप में बहुत ही मामूली आवाज है। नासा ने रोवर के वीडियो को साझा किया है और इसे नाम दिया है कि मंगल पर कैसे उतरना है। नासा के इस ऑडियो और वीडियो ने लाल ग्रह की मानवीय समझ को और अधिक बढ़ा दिया है। नासा के रोवर में लगे कैमरों ने पहली बार दुनिया को दिखाया कि मंगल ग्रह पर लैंडिंग कैसे होती है।

नासा द्वारा जारी यह वीडियो 3 मिनट 25 सेकंड का है, इस वीडियो में तीन फ्रेम हैं। यह दिखाता है कि रोवर ने लैंडिंग कैसे की। हीट शील्ड और पैराशूट भी देखा जाता है। इस वीडियो में, नासा के कर्मचारियों के सुखद क्षणों को भी जोड़ा गया है। नासा ने कहा- यह इतिहास में पहली बार है जब मंगल पर लैंडिंग के वीडियो और तस्वीरें ली गई हैं। रोवर ने मंगल ग्रह पर उतरने के लिए कुल 23000 तस्वीरें भेजी हैं।

पैराशूट की मदद से, रोवर ने मंगल की लाल धरती पर उतरने के एक पल पर कब्जा कर लिया है। चार दिन पहले, 19 फरवरी को, दृढ़ता रोवर सफलतापूर्वक धरती से टेकऑफ़ के सात महीने बाद मंगल ग्रह पर उतरा। एक रिकॉर्ड 25 कैमरा निगरानी रोवर ने विभिन्न कोणों से मंगल की लाल बजरी पृथ्वी पर कब्जा कर लिया है। पहली बार मंगल के सातक का ऐसा वीडियो सामने आया है। वीडियो के अनुसार, मंगल की सतह ऊबड़-खाबड़ है। सतह पर समय-समय पर बड़े गड्ढे भी देखे जाते हैं।

नासा को यह कहते हुए उद्धृत किया गया है कि उसके माइक्रोफोन ने गुरुवार को अचानक काम करना बंद कर दिया जब दृढ़ता मंगल पर उतर रही थी। यही कारण है कि लैंडिंग के दौरान इसका ऑडियो सामने नहीं आया। हालाँकि, इसके बाद माइक्रोफोन ने काम करना शुरू कर दिया और अब इसकी पहली क्लिप नासा द्वारा जारी की गई है।

रोवर में एक हेलिकॉप्टर है जिसका नाम है Ingenuity। यह रोवर मंगल पर उतरने के बाद 2006 में नासा को भेजे गए ऑर्बिटर की मदद से अपना डेटा और तस्वीरें भेज रहा है। 5 नासा कैमरों ने एक साथ मंगल ग्रह पर रोवर की लैंडिंग दर्ज की। इस समय के दौरान, यह शिल्प 0 मिनट पर 0 मिनट में 12 हजार मील प्रति घंटे की गति तक पहुंच गया और सतह पर उतरा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER