Viral News / प्रकृति का हैरान करने वाला कारनामा, रेगिस्तान में चारों तरफ बर्फ ही बर्फ, पारा पहुंचा माइनस 3 डिग्री

Zoom News : Jan 19, 2021, 12:53 PM
SA: क्या आपने कभी सुना है कि रेगिस्तान में चारों तरफ बर्फ फैली हो। प्रकृति का यह अद्भुत कार्य हाल ही में देखा गया है। रेगिस्तानी अफ्रीका और मध्य पूर्व के देशों में, बर्फ रेत के ढेर पर ढेर हो जाती है। रेगिस्तान का तापमान जो अचानक गर्म था, वह शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया। अब सहारा रेगिस्तान में भी बर्फबारी हो रही है। पिछले कुछ वर्षों से, यह अजीब घटना हो रही है। 

उत्तर पश्चिमी सऊदी अरब के तबुक क्षेत्र के रेगिस्तानों में भयानक बर्फबारी हुई है। सऊदी अरब के लोगों के लिए यह एक आश्चर्य है। यह इलाका जॉर्डन देश की सीमा से सटा है। गर्मियों में, पारा यहां के रेगिस्तान में 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। लेकिन इस समय इस रेगिस्तानी देश का तापमान औसत शून्य डिग्री सेल्सियस है। इस महीने पारा कई बार इससे नीचे चला गया है।

10 जनवरी को छोटे पहाड़ों और रेगिस्तानों से भरे तबुक इलाके में बर्फबारी हुई। इसके बाद, इस सप्ताह एइन सेफ़्रा, अल्जीरिया में बर्फबारी हुई थी। ऐन सेफरा को गेट ऑफ द डेजर्ट भी कहा जाता है। यह समुद्र तल से 3280 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इसके चारों तरफ एटलस के पहाड़ हैं। पिछले बुधवार को इस क्षेत्र में पारा शून्य से 2.96 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया था

2018 में, सऊदी अरब में बर्फबारी हुई थी। इसके अलावा, लेबनान, सीरिया और ईरान के कुछ क्षेत्रों में इतनी बर्फबारी हुई कि उनका चलना मुश्किल हो गया। कई जगहों पर चार फीट बर्फ है। सऊदी अरब में इस साल जनवरी सबसे ठंडा महीना है। एक महीने के लिए औसत अधिकतम तापमान 20 डिग्री के आसपास रहा है।

पूरे देश में तबूक सबसे ठंडा इलाका रहा है। पूरे महीने का अधिकतम औसत तापमान 4 डिग्री सेल्सियस रहा है। दुनिया भर के मौसम विज्ञानियों का मानना ​​है कि रेगिस्तान में बर्फ गिरना एक दुर्लभ घटना है। लेकिन यह भी पूरी तरह से सामान्य नहीं है। हमें इसे गंभीरता से लेना होगा। वर्तमान में, कई शोधकर्ता सहारा रेगिस्तान में होने वाली बारिश और बर्फबारी का अध्ययन कर रहे हैं। जलवायु परिवर्तन को इसके पीछे का कारण माना जा रहा है। क्योंकि पिछले 100 सालों में मौसम में कई बदलाव आए हैं। 

मैरीलैंड विश्वविद्यालय के पर्यावरणविद प्रोफेसर सुशांत निगम बताते हैं कि हमारा अध्ययन सहारा रेगिस्तान पर केंद्रित है लेकिन यह कुछ बदलावों के साथ दुनिया के अन्य रेगिस्तानों पर भी लागू हो सकता है। मौसम में ऐसे बदलाव देखे गए हैं जो पहले नहीं थे। जैसे ब्रिटेन में कई दिनों तक बारिश हुई। इंग्लैंड और वेल्स में 2.3 फीट तक पानी जमा हुआ। पिछले सप्ताह, इस क्षेत्र में मौसम संबंधी विभिन्न चेतावनी जारी की गई थीं।

सऊदी अरब में लोग इस बर्फबारी का आनंद ले रहे हैं। लोग बर्फ के बीच कैमल सफारी पर निकल रहे हैं। अलाव जलाकर मौसम का आनंद ले रहे हैं। भेड़ और बकरियां बर्फ से ढकी रेतीली गुफाओं और पहाड़ों पर दिखाई दे रही हैं। आसपास के शहरों के लोग जहां बर्फ नहीं गिरी, वे बर्फीले क्षेत्र में घूमने आ रहे हैं ताकि वे इस बर्फबारी का आनंद ले सकें। 

सहारा रेगिस्तान लगभग पूरे उत्तरी अफ्रीका को कवर करता है। आमतौर पर यहाँ तापमान बहुत अधिक होता है। यह गर्म भी नम है। ये लोग यह भी जानते हैं कि रेगिस्तान में रात के समय तापमान अचानक कई डिग्री से नीचे चला जाता है। लेकिन इसकी वजह से वहां न तो बर्फबारी होती है और न ही बर्फबारी होती है। लेकिन आजकल इस रेगिस्तान की ऊपरी पहुंच में बर्फबारी एक आश्चर्यजनक घटना है। (फोटो: रॉयटर्स)

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER