दुनिया / पुतिन के कटु आलोचक नवलनी को जर्मनी से इलाज कराके रूस लौटते ही कर लिया गिरफ्तार

Zoom News : Jan 18, 2021, 08:58 AM
रूस में सबसे बड़े विपक्षी नेता और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कटु आलोचक अलेक्सी नवलनी को रविवार को रूस लौटते ही मास्को हवाई अड्डे से गिरफ्तार कर लिया गया। आपको बता दें कि नवलनी जर्मन की राजधानी बर्लिन से अपने घर वापस आ रही थी। नवलनी का पिछले कुछ महीनों से बर्लिन में इलाज चल रहा था। गौरतलब है कि पिछली गर्मियों में उन्हें जहर दिया गया था।

रॉयटर्स की एक खबर के मुताबिक, प्रशासन ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि उसे किसी पुराने मामले में गिरफ्तार किया जा सकता है। नवलनी के प्रवक्ता किआरा परमिश ने उसकी गिरफ्तारी की पुष्टि की है।

बताया जा रहा है कि बर्लिन से आने वाले नवलनी का विमान पहले मॉस्को के मुख्य हवाई अड्डे पर उतरना था, लेकिन अंतिम समय में अधिकारियों ने उसे राजधानी शेरेमेयेवो के दूसरे हवाई अड्डे पर उतारने का निर्देश दिया। जिसके बाद विमान से उतरने के कुछ ही देर बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

यह माना जाता है कि निलंबित जेल की शर्तों का उल्लंघन करने के आरोप में नवलनी को साढ़े तीन साल की जेल हो सकती है। इस कदम के बाद रूस में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ आलोचना की लहर उठने की संभावना है। यह मामला दुनिया के अन्य देशों का भी ध्यान खींचने वाला है।

मॉस्को पहुंचने के बाद, नवलनी ने कहा, "मैं यहां उतरा हूं और मैं बता सकता हूं कि मैं यहां आकर बिल्कुल खुश हूं। पिछले 5 महीनों में मेरे लिए यह सबसे अच्छा दिन है।"

उन्होंने कहा, "मैं डरने वाला नहीं हूं। मुझे लगता है कि सीमा नियंत्रण स्टेशन तक चलना ठीक है, मैं इसे पास करूंगा और घर जाऊंगा क्योंकि मुझे पता है कि मैं सही हूं। मुझे पता है कि मेरे खिलाफ सभी आपराधिक मामले फर्जी हैं।" वे मुझे उस मामले के लिए जेल में डालने की कोशिश कर रहे हैं जिसमें यूरोपीय

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER