देश / NEET के छात्रों को मिली बड़ी राहत, अब ममता सरकार पश्चिम बंगाल में नहीं लगा सकेगी लॉकडाउन

ABP News : Aug 30, 2020, 12:15 AM
नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने अनलॉक 4 की गाइडलाइन जारी कर दी है। नई गाइडलाइन में पश्चिम बंगाल के हजारों छात्रों को बड़ी राहत मिली है। दरअसल, नए दिशा निर्देश के अनुसार कोई भी राज्य अपने स्तर पर अब लॉकडाउन नहीं लगा सकेंगे। इस आदेश से पश्चिम बंगाल सरकार का 11 और 12 सितंबर को पूर्व घोषित लॉकडाउन अपने आप खत्म हो गया है। गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस को 13 सितंबर को NEET की परीक्षा देने वाले छात्रो को राहत के रूप में देखा जा रहा है।

गौरतलब है कि 1 से 6 सितंबर 2020 तक JEE की परीक्षा होनी है जबकि केंद्र सरकार ने 13 सितंबर को देशभर में NEET की परीक्षा कराने की तिथि निर्धारित की है। इन परीक्षाओं को आगे बढ़ाने की मांग को लेकर पश्चिम बंगाल सरकार समेत पूरा विपक्ष एकजुट है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखकर इन परीक्षाओं को आगे बढ़ाने की मांग की गई है। लेकिन सरकार का मत है कि एकेडमिक सत्र बर्बाद नहीं किया जा सकता। इसलिए परीक्षा होनी जरूरी है।

इन सबके बीच पश्चिम बंगाल के हज़ारों छात्रों के सामने राज्य सरकार के एक निर्णय ने बड़ी समस्या खड़ी कर दी थी। दरअसल, पश्चिम बंगाल सरकार ने 11 और 12 सितंबर को राज्य में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी जबकि 13 सितंबर को नीट की परीक्षा होनी थी। माना जा रहा है कि ममता सरकार ने ये निर्णय इसलिए लिया था, जिससे छात्र स्वतः बाहर आएं और केंद्र सरकार के परीक्षा कराने के फैसला का खुलकर विरोध करें। दरअसल, जब राज्य में दो दिन का लॉकडाउन रहेगा और उसके अगले दिन परीक्षा होगी तो बहुत से छात्रों के सामने संकट खड़ा होगा।

केंद्र सरकार की आज जारी की गई गाइडलाइंस ने छात्रों को सीधे राहत दी है। इसे केंद्र सरकार की तरफ से छात्रों के सामने उत्पन्न हुई समस्या के समाधान के रूप में भी देखा जा रहा है। फिलहाल केंद्र सरकार ने ममता सरकार के हाथ तो बांध दिए, लेकिन एक बार फिर केंद्र और राज्य सरकार में टकराव की संभावना बढ़ गई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER