India-China / चीन के उकसावे पर नेपाल की भारत के खिलाफ नई प्‍लानिंग, बॉर्डर पर बना रहा 200 पोस्‍ट

Zee News : Aug 04, 2020, 09:26 AM
नई दिल्ली: चीन (China) एक ओर पाकिस्तान (Pakistan) को पूरी तरीके से मदद करने में जुटा हुआ है तो वहीं दूसरी तरफ नेपाल (Nepal) को भी उकसाने में लगा हुआ है। नेपाल चीन के उकसावे में आकर कई जगह भारत-नेपाल बॉर्डर पर अपनी गतिविधियों को तेज कर दिया है। जानकारी के मुताबिक नेपाल ने पूरे बॉर्डर पर अपनी तरफ 200 से ज्यादा नई बॉर्डर आउट पोस्ट बनाने का काम तेज कर दिया है, ये काम नेपाल पहले नहीं कर रहा था।

देखा जाए तो भारत-नेपाल सीमा पर नेपाल के फिलहाल 130 स्थायी बॉर्डर आउटपोस्ट (BoPs) हैं। लेकिन नेपाल सीमा से सटे इन आउटपोस्ट्स और सड़कों के नेटवर्क को मजबूत करने में लगा हुआ है। सुरक्षा एजेंसियों की रिपोर्ट के मुताबिक नेपाल इन BoPs की संख्या अब 400-500 के करीब करने की योजना बना रहा है।

जानकारी के मुताबिक नेपाल सीमा पर SSB की 500 बॉर्डर पोस्ट हैं जिसकी बराबरी नेपाल करना चाहता है। इसके अलावा नेपाल, भारत से सटे इलाकों में कई हेलीपैड भी बना रहा है। सुरक्षा एजेंसिस के मुताबिक नेपाल लिपुलेख के गरबाधार और झंगरु में हेलिपैड बना रहा है इसके अलावा बिहार से सटे नेपाल सीमा के सुस्ता में भी नेपाल हेलीपैड बना रहा है।

पिछले कुछ दिनों में चीन के उकसावे पर नेपाल के राजनेता और नेपाल के प्रधानमंत्री के पी ओली भारत के खिलाफ लगातार भड़काऊ बयान दे रहे हैं और एक साजिश के तहत भारत के साथ सीमा विवाद को बढ़ाने में लगे हुए हैं। नेपाल ने भारत के कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा पर अपना दावा जताते हुए नया मैप जारी किया है साथ ही इस नए मैप को UN में भी ले जाने की बात कर रहा है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER