COVID-19 Update / नया कोरोना शायद अमेरिका से फैला, ट्रैवल बैन से नहीं रुकेगा- विशेषज्ञों की चेतावनी

Vikrant Shekhawat : Dec 23, 2020, 10:00 AM
ब्रिटेन में फैले कोरोना वायरस के नए तनाव को लेकर कई देशों में डर का माहौल है। एक दर्जन से अधिक देशों ने ब्रिटेन के साथ हवाई सेवाओं को निलंबित कर दिया है। लेकिन अब विशेषज्ञों का कहना है कि नए कोरोना वायरस यात्रा प्रतिबंध के साथ नहीं रुकेंगे। वहीं, एक प्रमुख अमेरिकी डॉक्टर का कहना है कि नया कोरोना अमेरिका से फैल सकता है।

सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के पूर्व प्रमुख स्कॉट गोटलिब ने कहा है कि कोरोना का नया तनाव अमेरिका में पहले से ही है और इसे यात्रा प्रतिबंध के साथ नहीं रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि वायरस पूरी दुनिया में फैल रहा है और हमें आने वाले समय में ये वैरिएंट अधिक देखने को मिलेंगे।

अमेरिका के प्रमुख संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथनी फौची ने कहा है कि इस बात की बहुत आशंका है कि कोरोना का नया तनाव पहले से ही अमेरिका में हो सकता है। बोस्टन के महामारीविद शीरा डोरोन ने कहा है कि उन्हें नहीं लगता कि कोरोना का नया तनाव अमेरिका में पहले से मौजूद नहीं है। उन्होंने कहा कि लोग लगातार यात्रा कर रहे हैं और अमेरिका में भी नए तनाव की पुष्टि की जा सकती है।

वहीं, यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाचुसेट्स के जेरेमी ल्यूबन का कहना है कि कोरोना का नया स्ट्रेन शायद अमेरिका में शुरू हुआ था और ब्रिटेन में पहले ही पहचाना जा चुका था। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन का जीनोम अनुक्रमण कार्यक्रम दुनिया में सबसे अच्छा है और अमेरिका में जीनोम डिटेक्शन सिस्टम अच्छा नहीं है।

ब्रिटेन सरकार के सलाहकारों में से एक, वैज्ञानिक कलाम सम्पेल ने चेतावनी दी कि कोरोना का नया तनाव खतरे में है। ब्रिटेन ने कोरोना के नए तनाव को 70 प्रतिशत तक अधिक संक्रामक करार दिया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER