Corona crisis / कोरोना के बढ़ते मामलों से चिंतित सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन, लिया ये फैसला

Zee News : Aug 14, 2020, 01:46 PM
आइजोल: कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के मद्देनजर मिजोरम (Mizoram) सरकार ने एक अतिरिक्त मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी की है, जिसका राज्य में होने वाले हर समारोह में पालन किया जाएगा। इस SOP का मकसद सामाजिक दूरी के नियमों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करना है।

एक अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री जोरमथंगा (Zoramthanga) ने बुधवार को शीर्ष अधिकारियों, गैर सरकारी संगठनों, गिरजाघरों और चिकित्सकों के साथ बैठक के बाद गुरुवार को यह आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया है कि विवाह समारोह, अंतिम संस्कार, वर्षगांठ समारोह और इसी प्रकार के किसी भी अन्य समारोह में 50 से अधिक लोगों के एकत्र होने की अनुमति नहीं होगी। इसमें कहा गया है कि अंतिम संस्कार में बुजुर्ग और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त व्यक्ति भाग नहीं लेंगे।

आदेश के अनुसार, अंतिम संस्कार में शोक मनाने के लिए समूह में गीत गाने या विवाह समारोह में मिलकर खुशी के गीत गाने की प्रथा ‘जैखावम’ पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसमें कहा गया है कि समारोह में भाग लेने वाले व्यक्तियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। अधिकारी ने बताया कि मिजोरम में गुरुवार तक संक्रमण के 649 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 319 लोगों का इलाज चल रहा है और 330 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER