COVID-19 Update / कोरोना को लेकर महाराष्ट्र में जारी हुई नई गाइडलाइन, प्राइवेट दफ्तर करेगें 50 फीसदी क्षमता के साथ काम

Zoom News : Mar 19, 2021, 05:02 PM
मुंबई। देश में कोरोना वायरस महामारी बढ़ रही है। सबसे प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में, सरकार ने महाराष्ट्र में 31 मार्च के लिए नए प्रतिबंध लगाए हैं। जिसके अनुसार, सभी रंगमंच और सभागार केवल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित किए जाएंगे। सभी निजी कार्यालय 50 प्रतिशत क्षमता के साथ भी काम करेंगे। जबकि मास्क का उपयोग अनिवार्य होगा।

महाराष्ट्र सरकार के अनुसार, यदि कोई कार्यालय या नाटक थियेटर कोरोना के नियमों का उल्लंघन करने के लिए पाया गया था, तो इसे महामारी की अवधि तक बंद किया जा सकता है। इसके अलावा, सरकार और अर्ध सरकारी कार्यालयों के विभाग को आवश्यक संख्या में कर्मचारियों पर निर्णय लेने के लिए कहा गया है। हालांकि, विनिर्माण क्षेत्र 100 प्रतिशत के साथ काम कर सकता है। इसके अलावा, यह भी कहा गया है कि ऐसे लोगों को इन स्थानों पर सौंपा नहीं जाना चाहिए जो मुखौटा को ठीक से नहीं पहनते हैं।

महाराष्ट्र सरकार द्वारा लागू किए गए नए प्रतिबंध के अनुसार, किसी भी कार्यालय में लोगों की प्रविष्टि केवल तभी दी जाएगी जब स्क्रीनिंग में टेम्पलेट सही पाया जाए। साथ ही एक ही सीनेट का उपयोग किया जाएगा।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस की खराब स्थिति को देखते हुए, राज्य सरकार ने इस हफ्ते नए प्रतिबंध जारी किए हैं। राज्य में, गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 25 हजार 833 नए मामले सामने आए हैं। पिछले साल मार्च के बाद से पहली बार इतने सारे मामले रहे हैं। इसके अलावा, सरकार ने राज्य में सार्वजनिक स्थानों के लिए नए नियम भी जारी किए हैं। ऐसी स्थिति में, यदि आप महाराष्ट्र के बारे में सोच रहे हैं, तो इन चीजों पर विशेष ध्यान रखें।

आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट की यात्रा करने वाले लोग मुंबई हवाई अड्डे पर आरटी-पीसीआर परीक्षण करना अनिवार्य होंगे। इसकी कीमत 850 रुपये होगी। यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण सुविधा स्तर 10-जमा क्षेत्र में उपलब्ध होगी। साथ ही, अंतर्राष्ट्रीय यात्री टी 2 अरल लाउंज क्षेत्र में आरटी-पीसीआर परीक्षण कर सकता है। आने वाले यात्रियों के परीक्षण परिणामों में 24 से 48 घंटे लगेंगे। हालांकि, यात्रियों के नतीजे 8 से 10 घंटे में आएंगे। ये परिणाम ई-मेल के माध्यम से भेजे जाएंगे।

नकारात्मक रिपोर्ट करने वाले यात्रियों को अपनी यात्रा जारी रहेगी, लेकिन कोविद पॉजिटिव यात्रियों को मुंबई में संस्थागत संगरोध में जाना होगा। सभी यात्रियों को हेल्थकेयर ऐप डाउनलोड करना होगा और संपर्क से सभी सूचना प्रमाणीता देना होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER