Research / अफ्रीका में नारंगी और काले रंग के चमगादड़ों की नई प्रजाति का चला पता

Zoom News : Jan 15, 2021, 09:28 AM
Africa: पूरी दुनिया चमगादड़ों के खौफ में है। पिछले एक साल से इस जीव का नाम सुनते ही लोग कोरोना वायरस से डर जाते हैं। लेकिन सभी चमगादड़ इस तरह नहीं होते हैं। पश्चिम अफ्रीका में हाल ही में नारंगी और काले रंग के चमगादड़ की नई प्रजातियों का पता चला है। इस बात का खुलासा म्यूजियम एंड बैट कंजर्वेशन इंटरनेशनल के वैज्ञानिकों ने किया है। 

निम्बा पर्वत पश्चिम अफ्रीका के उप-सहारा क्षेत्र में स्थित हैं। उन्हें स्काई आइलैंड भी कहा जाता है। ये नारंगी और काले अद्भुत चमगादड़ इन पहाड़ों पर पाए गए हैं। जबकि कई सामान्य चमगादड़ भी उनके आसपास रहते हैं। चमगादड़ों की इस नई प्रजाति को मायोटिस निम्बेंसिस नाम दिया गया है। इसकी रिपोर्ट अमेरिकन म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री में प्रकाशित हुई है।

बीएटी कंजर्वेशन इंटरनेशनल के मुख्य वैज्ञानिक विन कॉन्शियस इंटरनेशनल ने कहा कि जब दुनिया में मरने वाले जानवरों की कई अलग-अलग प्रजातियां हैं, तो जीव की एक नई प्रजाति का पता लगाना एक अच्छी खबर है। इस बल्ले का फर नारंगी रंग का है, जबकि निचला हिस्सा काले रंग का है। इससे पहले, इस तरह के चमगादड़ दुनिया में कहीं और नहीं देखे गए थे

पहले इन पहाड़ी गुफाओं में खनन का काम होता था। इसलिए Winifred और उनकी टीम ने स्थानीय खनन कंपनी SMFG की मदद ली। इस कंपनी के लोग इन गुफाओं में आने और जाने का रास्ता जानते हैं। क्योंकि इन गुफाओं के अंदर कई छिपी हुई सुरंगें हैं। इसीलिए वैज्ञानिक के साथ स्थानीय खनन विशेषज्ञ भी गए। 

इन गुफाओं में आमतौर पर चमगादड़ों की एक विशेष प्रजाति होती है। इस प्रजाति को हिप्पोसाइडेरोस लोमोटेती यानि लामोट्टे राउंडलीफ बैट कहा जाता है। इन चमगादड़ों की प्रजातियां विलुप्त होने के कगार पर हैं। साल 2018 में उनके जैसे और चमगादड़ दिखाई दिए। इसके बाद इस नए बल्ले की रिपोर्ट को अमेरिकी मुसेमे नोवेट्स में प्रकाशित किया गया था। 

इसके बाद, इस बल्ले के बारे में और तथ्य एकत्रित किए गए। जांच के बाद, स्मिथसोनियन नेशनल म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री और ब्रिटिश म्यूजियम के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि यह नारंगी-काला रंग मायोटिस निम्बेंसिस का बल्ला भी खतरे में है। इसकी प्रजातियों को भी संरक्षण की जरूरत है। 

खनन कंपनी SMFG, इन अंतरराष्ट्रीय संग्रहालयों और स्थानीय वैज्ञानिकों के साथ, अब इन चमगादड़ों की प्रजातियों को बचाने की व्यवस्था में लगी हुई है। मायोटिस निंबेनिस और लैमोटे के राउंडलीफ बैट की प्रजातियों को संरक्षित करने के लिए सभी उपाय किए जा रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER