दुनिया / अफ्रीका में फैली खतरनाक बीमारी, पांच सौ से अधिक मछुआरों में त्वचा रोग

Zoom News : Nov 22, 2020, 09:01 AM
SA: कोरोना दुनिया भर में कहर बरपाता रहता है, इस बीच, अन्य बीमारियों की खबरें भी सभी जगहों से आती हैं। इस कड़ी में पश्चिम अफ्रीका के सेनेगल के डकार में समुद्री मछली पकड़ने गए पांच सौ से अधिक मछुआरों में त्वचा रोग पाया गया है रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य सूचना और शिक्षा के राष्ट्रीय निदेशक ने बताया कि डकार के आसपास के मछुआरों को बीमारी का पता चलने के बाद उन्हें छोड़ दिया गया था। फिलहाल सभी का इलाज किया जा रहा है और बीमारी की जांच की जा रही है। इस रहस्यमयी बीमारी को जल्द से जल्द खोजा जाएगा।

रिपोर्ट के अनुसार, त्वचा रोग से संबंधित पहला मामला 12 नवंबर को देखने को मिला, जब समुद्र में मछली पकड़ने गए एक बीस वर्षीय मछुआरे का शरीर जलन के साथ खुजली करने लगा।

यह मामला तब और गंभीर हो गया जब यह बीमारी इतनी बड़ी संख्या में मछुआरों में पाई गई। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, जिन्होंने मछुआरों की जांच की, यह त्वचा रोग लगभग पांच सौ मछुआरों में पाया गया है।

अधिकारियों ने यह भी बताया कि सभी की देखभाल की जा रही है। इस बीमारी के शुरुआती लक्षणों की भी जांच की जा रही है और यह भी देखा जा रहा है कि यह किसी और के माध्यम से तो नहीं फैलता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER