COVID-19 Update / देश में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन, अब तक 6 केस मिले

Zoom News : Dec 29, 2020, 10:47 AM
USA: नए साल के जश्न से पहले कोरोना के मोर्चे पर चिंता सामने आई है। भारत में नए कोरोना वायरस के कुल 6 मामले पाए गए हैं। यह जानकारी भारत सरकार ने मंगलवार को दी। ये नए उपभेद 6 लोगों में पाए गए हैं जो यूनाइटेड किंगडम से लौटे थे। इनमें से, बैंगलोर, 2 हैदराबाद और एक पुणे में तीन प्रयोगशालाओं के परीक्षण किए गए नमूनों में नए उपभेद पाए गए हैं।

यूके से लौटने वालों को जीनोम तिरछा लगा था, जिसकी रिपोर्ट मंगलवार को जारी की गई थी। जिसमें अलग-अलग वर्गों का अलग-अलग लैब में परीक्षण किया गया।

जानकारी के अनुसार, 25 नवंबर से 23 दिसंबर तक लगभग 33 हजार लोग ब्रिटेन से लौटे थे। सभी को ट्रैक किया गया और परीक्षण किया गया। इनमें से कुल 114 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले।

जिसके बाद इन सभी नमूनों को देश की 10 प्रयोगशालाओं (कोलकाता, भुवनेश्वर, NIV पुणे, CCS पुणे, CCMB हैदराबाद, CCFD हैदराबाद, InSTEM बेंगलुरु, NIMHANS बेंगलुरु, IGIB दिल्ली, NCDC दिल्ली) को भेजा गया, इनमें से 6 लोगों के सैंपल में कोरोना का नया स्ट्रेन पाया गया है। इन सभी लोगों को राज्य सरकार ने एक आत्म-अलगाव कक्ष में रखा है। जबकि उनके संपर्क में आए लोगों को छोड़ दिया गया है, अन्य यात्रियों की जानकारी मांगी जा रही है।

गौरतलब है कि वैज्ञानिकों ने ब्रिटेन में पाए गए कोरोना के नए तनाव के बारे में कहा था कि यह 70 प्रतिशत तेजी से फैलता है, यही वजह है कि इसे लेकर सतर्कता बढ़ रही है। हालांकि, वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों का कहना है कि कोरोना के नए स्ट्रेन से वैक्सीन के निर्माण पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

सरकार द्वारा यह भी बताया गया है कि 23 दिसंबर से 31 दिसंबर तक ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यूके से वापस आने वाले लोगों के आरटी-पीसीआर परीक्षण किए जा रहे हैं, जिसके बाद उनके नमूनों की जीनोम अनुक्रमण का परीक्षण किया जा रहा है।

कोरोना के नए तनाव की जानकारी के बाद ही नेशनल टास्क फोर्स ने एक बड़ी बैठक की और तैयारियों का जायजा लिया।

आपको बता दें कि कोरोना का नया तनाव ब्रिटेन से शुरू हुआ था, जिसके बाद यूरोप के कई देशों में मामले सामने आए हैं। अब तक, डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान, सिंगापुर में नए कोरोना मामले पाए गए हैं।

गौरतलब है कि ब्रिटेन में कोरोना के नए तनाव की शुरुआत के बाद से कोरोना के मामलों में उछाल जारी है। एक तरफ, ब्रिटेन एक कोरोना वैक्सीन अभियान चला रहा है, दूसरी तरफ हर दिन कोरोना के 30 हजार से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं। अतीत में लगभग 40 हजार कोरोना मामले दर्ज किए गए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER