National Investigation Agency / NIA का गैंगस्टर्स पर कड़ा एक्शन, 51 जगह रेड, अर्शदीप का सहयोगी अरेस्ट

Zoom News : Sep 27, 2023, 12:57 PM
National Investigation Agency: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) खालिस्तानियों के गैंगस्टर्स के साथ नेटवर्क पर बड़ी कार्रवाई कर रही है. देश के 6 राज्यों में 51 जगहों पर छापेमारी चल रही है. ये छापेमारी पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में जारी है. पंजाब में 30, राजस्थान में 13, हरियाणा में 4, उत्तराखंड में 2, दिल्ली में एक और यूपी में भी एक जगह पर एनआईए की रेड पड़ रही है. ये रेड 3 मामलों में हो रही है, जो लॉरेंस बिश्नोई, बामबिहा और अर्श डल्ला गैंग से जुड़े हुए हैं.

एनआईए की ये कार्रवाई प्रतिबंधित खालिस्तानी खंगठन खालिस्तान टाइगर फोर्स पर सबसे बड़ा प्रहार मानी जा रही है. अर्शदीप डल्ला के पंजाब और अन्य राज्यों में नेटवर्क को खंगाला जा रहा है. डल्ला के करीबी हैरी मौर, गुरप्रीत सिंह गुरी और गुरमैल सिंह के ठिकानों पर पंजाब में रेड चल रही है. जांच एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक, विदेशों में बैठे खालिस्तानी आतंकी और गैंगस्टर भारत मे ओवर ग्राउंड वर्कर को हवाला चैनल से ड्रग्स और हथियार के लिए फंडिंग कर रहे हैं. गैंगस्टर और खालिस्तानियों की इसी फंडिंग की चेन को खत्म करने के लिए इतना बड़ा एक्शन लिया जा रहा है.

आतंकी गतिविधियों को देते थे अंजाम

जांच एजेंसी ने खालिस्तानी, ISI और गैंगस्टर गिरोह पर कई तरह के इनपुट इक्कठा किए हैं. एजेंसी द्वारा अभी तक जितने भी गैंगस्टर और खालिस्तानी आतंकियों को UAPA के तहत गिरफ्तार किया गया है उनसे पूछताछ के आधार पर जांच और रेड की जा रही है. आरोप है कि ये गैंगस्टर नेक्सस टेरर फंडिंग, हथियार सप्लाई के साथ साथ विदेशी धरती से देश विरोधी गतिविधियों को अंजाम देते थे.

अर्शदीप डाला के एसोसिएट की गिरफ्तारी

फिरोजपुर में रेड के दौरान NIA ने आतंकी अर्शदीप डाला के एसोसिएट जोन्स उर्फ जोरा के घर पर सुबह पांच बजे रेड डाली. जिसके बाद एजेंसी ने उसे गिरफ्तार कर लिया है. जानकारी के मुताबिक जोन्स के आतंकी अर्शदीप डल्ला के साथ लगातार संपर्क में था. जांच एजेंसी को उसके मोबाइल से चैट्स भी मिली हैं. इसी के जरिए वह अर्शदीप से संपर्क में रहता था.

NIA ने इन्हीं गैंस्टर और आरोपियों पर शिकंजा कसने के लिए कार्रवाई करना शुरू किया है. जांच एजेंसी ने कुल 13 जिलों में रेड मारी है. एजेंसी ने देर रात से अपनी यह कार्रवाई शुरू की जो अभी भी जारी है. एनआईए के साथ केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवान भी साथ में मौजूद हैं. आरोप है कि जिन जगहों पर रेड की गई है वहां से गैंगस्टर और उनके गिरोह का कनेक्शन है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER