Asian Games 2023 / निखत जरीन का एशियन गेम्स में कमाल- मेडल पक्का और ओलंपिक क्वालीफाई

Zoom News : Sep 29, 2023, 07:17 PM
Asian Games 2023: दो बार की विश्व चैंपियन निकहत जरीन ने शुक्रवार को 50 किलो ग्राम वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जॉर्डन की हनान नासर पर शानदार जीत के साथ एशियाई खेल 2023 में भारत के लिए पहला मुक्केबाजी पदक पक्का कर लिया है। भारतीय मुक्केबाज ने आरएससी (रेफरी स्टॉप कॉन्टेस्ट) में जीत दर्ज करके अपने प्रतिद्वंद्वी को पछाड़ दिया और प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में पहुंच गईं। इसके अलावा जरीन ने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भी अपना कोटा बुक कर लिया है। यानी कि वह पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालीफाई कर चुकी हैं।

कैसा रहा मैच का हाल

एशियन गेम्स के क्वार्टर फाइनल में जरीन शुरू से ही आक्रामक थीं और तीन मिनट के राउंड में 53 सेकंड शेष रहते हुए पहले राउंड में ही जीत दर्ज कर ली। उन्होंने नासर पर अपने मुक्के बरसाए, जिसके कारण स्टार मुक्केबाज के सामने नासर का टिकना मुश्किल हो रहा था। जॉर्डन के मुक्केबाज को रेफरी से तीन स्टैंडिंग काउंट मिले लेकिन जरीन के नियमित मुक्कों के कारण ऑफिशियल्स को मैच रोकना पड़ा। भारतीय स्टार का सामना अब 1 अक्टूबर को सेमीफाइनल मुकाबले में चुथामत रक्सत से होगा।

निखत ने ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

इस जीत के साथ निखत ने पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है। विश्व चैंपियन के लिए ओलंपिक कोटा हासिल करने के लिए सेमीफाइनल फिनिश ही काफी होगी। एशियाई खेलों में मुक्केबाजी के लिए भारत के लिए कुल 34 ओलंपिक कोटा उपलब्ध हैं, जिनमें से 20 महिला मुक्केबाजों के लिए हैं। 50 किग्रा, 54 किग्रा, 57 किग्रा और 60 किग्रा इवेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली महिला मुक्केबाज को कोटा प्राप्त होता है।

भारत ने हांगझू खेलों के पहले छह दिनों में कुल 32 पदक जीते हैं। निशानेबाजी भारत के लिए अब तक का सबसे बड़ा इवेंट रहा है और इस खेल से अब तक 18 पदक प्राप्त हुए हैं। भारत ने एशियन गेम्स 2023 में कुल आठ गोल्ड मेडल जीते हैं। जिसमें से निशानेबाजी छह स्वर्ण पदक दिलाने में सफल रही है। रोइंग ने भी देश को आठ पदक दिलाए हैं और कुछ अन्य खेल भी देश को और अधिक गौरव दिलाने की कतार में हैं। भारत एशियन गेम्स की मेडल तालिका में इस वक्त चौथे स्थान पर मौजूद है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER