Asian Games 2023 / एशियन गेम्स में नाकाम हुए बजरंग पूनिया, बृजभूषण ने लगाई फटकार

Zoom News : Oct 07, 2023, 11:02 PM
Asian Games 2023: चीन के हांगझू में चल रहे 19वें एशियन गेम्स में भारत ने अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए रिकॉर्ड बना दिया. गेम्स के अलग-अलग खेलों में और अलग-अलग इवेंट्स में भारतीय खिलाड़ियों ने रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन किया और देश को पहली बार 100 मेडल्स के पार पहुंचाया. शनिवार 7 अक्टूबर को अपने आखिरी इवेंट में सफलता के साथ भारत ने कुल 107 मेडल अपनी झोली में डाले. जहां देश के कुछ दिग्गजों ने उम्मीद के मुताबिक मेडल जीते, तो वहीं कुछ नये और अनजान चेहरे भी सफलता लेकर आए. लेकिन एक ऐसे खिलाड़ी ने निराश किया, जिससे बड़ी उम्मीदें थीं- बजरंग पूनिया. दिग्गज पहलवान को इस बार एशियन गेम्स में नाकामी हाथ लगी और ऐसे में भारतीय कुश्ती फेडरेशन के पूर्व प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह ने भी उन पर निशाना साधने का मौका नहीं छोड़ा.

2018 के एशियन गेम्स बजरंग पूनिया ने गोल्ड मेडल जीता था. इस साल भी भारत को उनसे इस सफलता को दोहराने की उम्मीद थी. हालांकि, ऐसा हो नहीं पाया और स्टार भारतीय पहलवान को हांगझू से खाली हाथ लौटना पड़ा. बजरंग को पहले तो सेमीफाइनल में हार मिली, जिससे गोल्ड जीतने की उम्मीदें खत्म हो गई थीं. फिर उनके पास ब्रॉन्ज मेडल जीतने का मौका था लेकिन यहां भी उन्हें पूर्व वर्ल्ड चैंपियन से 0-10 से करारी हार का सामना करना पड़ा और इस तरह वो कोई भी मेडल जीतने से चूक गए.

बजरंग ने खोला था मोर्चा

बजरंग पूनिया ने इस साल विनेश फोगाट और साक्षी मलिक समेत कई शीर्ष पहलवानों के साथ मिलकर बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ मोर्चा खोला था. पहलवानों ने इस साल लंबे वक्त तक दिल्ली में धऱना दिया, जिससे उनकी प्रैक्टिस पर भी असर पड़ा था. फिर धरना खत्म होने के बाद बजरंग और विनेश को गेम्स में बिना ट्रायल्स के ही चुना गया था, जिस पर काफी विवाद हुआ था. विनेश तो चोट के कारण बाहर हो गई थीं, लेकिन बजरंग गेम्स में उतरे.

बृजभूषण ने लगाई फटकार

अब मेडल से चूकने पर उन पर सवाल उठने ही थे और बृजभूषण इस मामले में काफी आगे रहे. बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि पुनिया का मेडल क्यों नहीं आया इस बारे में बच्चा बच्चा जानता है. उन्होंने आगे कहा कि मीडिया और पूरी दुनिया पुनिया इस बारे में बोल रही है तो वो इससे ज्यादा क्या बोल सकते हैं. सिंह ने ट्रायल का मुद्दा उठाते हुए कहा कि अगर ट्रायल करके भेजा गया होता तो गोल्ड मेडल पक्का होता. उन्होंने कहा कि 65 किलोग्राम की कैटेगरी में भारत को गोल्ड मेडल आना ही चाहिए था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER