देश / सरकारी नौकरी में भर्ती पर कोई रोक नहीं, पहले की तरह ही होंगी भर्तियां: वित्त मंत्रालय

AajTak : Sep 06, 2020, 07:52 AM
Delhi: सरकारी नौकरी में भर्ती पर रोक को लेकर वित्त मंत्रालय ने शनिवार को सफाई जारी की है। वित्त मंत्रालय की ओर कहा गया है कि सरकारी नौकरी की भर्ती पर कोई रोक नहीं लगाई गई है। सरकारी एजेंसियां एसएससी, यूपीएससी, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के जरिए भर्तियां पहले की तरह ही की जाएंगी। मंत्रालय ने आगे कहा कि व्यय विभाग के शुक्रवार का जो सर्कुलर है, वो पदों के निर्माण के लिए आंतरिक प्रक्रिया से संबंधित है और यह किसी भी तरह से भर्ती को प्रभावित नहीं करता है। बता दें कि चालू वित्त वर्ष के दौरान राजकोषीय घाटे में भारी वृद्धि की आशंका के बीच सरकार ने शुक्रवार को सभी मंत्रालयों/विभागों से गैर- जरूरी खर्चों को कम करने को कहा था। 

सर्कुलर में क्या कहा गया था

विभाग की ओर से जारी एक ज्ञापन में कहा गया था कि मौजूदा राजकोषीय स्थिति तथा सरकार के संसाधनों पर दबाव को देखते हुए गैर-प्राथमिकता वाले खर्चों को कम करने और तर्कसंगत बनाने की जरूरत है। ताकि प्राथमिकता वाले खर्च के लिए संसाधन सुनिश्चित किए जा सकें।

नए पदों के सृजन के बारे में कहा गया है कि इनपर प्रतिबंध रहेगा। कुछेक मामलों में व्यय विभाग की अनुमति से नए पदों का सृजन किया जा सकता है। मंत्रालय ने साफ किया कि यदि एक जुलाई, 2020 के बाद यदि कोई नया पद बनाया गया है, जिसके लिए व्यय विभाग की मंजूरी नहीं ली गई है, और इस पर यदि नियुक्ति नहीं हुई है, तो इसे रिक्त ही रखा जाए।



SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER