अंतर्राष्ट्रीय / उत्तर कोरिया ने ट्रंप को कहा खुशामद पसंद बूढ़ा, अमेरिका ने सयुंक्त राष्ट्र की बुलाई बैठक

AMAR UJALA : Dec 10, 2019, 02:03 PM
अमेरिका ने उत्तर कोरिया की तरफ से लागातार भड़काऊ भाषणों को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र की बैठक बुलाई है। उत्तर कोरिया ने ट्रंप का मजाक उड़ाते हुए उन्हें नामसझ और खुशामद पसंद बूढ़ा बताया। उससे पहले ट्रंप ने ट्वीट किया था कि शत्रुतापूर्ण हरकतें और अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित कर उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन दोनों नेताओं के बीच के विशेष संबंध का परित्याग नहीं करना चाहेंगे।

फरवरी में वियतनाम में ट्रंप और किम जोंग उन के बीच वार्ता के टूट जाने के बाद उनके बीच परमाणु वार्ता अधर में लटक गई थी। अमेरिकी पक्ष ने उत्तर कोरिया द्वारा अपनी कुछ परमाणु क्षमताओं का आंशिक आत्मसमर्पण करने के बदले प्रतिबंधों में व्यापक ढील देने की उसकी मांग खारिज कर दी थी।

अमेरिका के दबाव में घुटने नहीं टेकेंगे: उत्तर कोरिया 

उत्तर कोरिया के वरिष्ठ अधिकारी और पूर्व परमाणु वार्ताकार किम यंग चोल ने एक बयान में कहा कि उनका देश अमेरिका के दबाव के सामने घुटने नहीं टेकेगा क्योंकि उसे कुछ नहीं गंवाना पड़ेगा। उन्होंने ट्रंप प्रशासन पर परमाणु वार्ता को बचा लेने के लिए किम जोंग उन द्वारा निर्धारित साल भर की समयसीमा से पहले और मोहलत हासिल करने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

किम ने कहा है कि यदि अमेरिका अपनी पाबंदियां और दबाव जारी रखता है कि तो उत्तर कोरिया ‘नया रास्ता’ ढूंढेगा। उन्होंने ट्रंप प्रशासन के लिए परस्पर स्वीकार्य समझौते के लिए समय सीमा जारी की ।

दूसरी ओर, हनोई बैठक के टूट जाने तक अमेरिका के विदेश मंत्री माईक पोम्पिओ के उत्तर कोरियाई समकक्ष के रूप काम कर चुके किम यंग चोल ने ट्रंप की फालतू बातों और टिप्पणियों की आलोचना की और उन्हें नासमझ और ढुलमुल सोच वाला बूढा करार दिया।

केसीएनए न्यूज एजेंसी के अनुसार कोरिया एशिया पैसिफिक पीस कमिटी के अध्यक्ष किम ने एक बयान में कहा कि हमारी कार्रवाई उन्हें चकित करने के लिए है। यदि चकित नहीं होते हैं तो हम चिढ़ जाएंगे। यह स्वभाविक रूप से संकेत है कि ट्रंप एक बेसब्र बूढ़ा है।

उत्तर कोरिया ने फिर किया मिसाइल परीक्षण

उत्तर कोरिया द्वारा यह कहे जाने के एक दिन बाद कि उसने अपने लंबे दूरी के राकेट प्रक्षेपण स्थल से एक ‘बहुत महत्वपूर्ण परीक्षण’ किया है, ऐसी अटकलें हैं कि इसमें अंतरिक्ष प्रक्षेपण यान या लंबी दूरी की मिसाइल के लिए एक नया इंजन शामिल है।

यह चाहे जो भी हो उत्तर कोरिया की इस घोषणा से यह संकेत मिलता है कि यदि अमेरिका गतिरोध में फंसी परमाणु वार्ता के लिए छूट नहीं देता है, तो वह उसे उकसाने के लिए कुछ करने की तैयारी कर रहा है।

उत्तर कोरिया के ‘एकेडमी आफ नेशनल डिफेंस साइंस’ के अनुसार परीक्षण शनिवार को उत्तर पश्चिम स्थित उसके सोहाय सैटेलाइट लांचिंग ग्राउंड से किया गया जहां उत्तर कोरिया ने हाल के वर्षों में प्रतिबंधित उपग्रहों का प्रक्षेपण और मिसाइल इंजन परीक्षण किए हैं।

किम जोंग उन परीक्षण स्थल नष्ट करने का किया था वादा

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने पिछले वर्ष जब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन से मुलाकात की थी तब उन्होंने परमाणु निरस्त्रीकरण के कदमों के तहत इस स्थल को नष्ट करने का वादा किया था।

सप्ताहांत में उत्तर कोरिया से किसी राकेट या हथियार के प्रक्षेपण का पता नहीं चला। कई विदेशी विशेषज्ञों का अनुमान है कि उत्तर कोरिया ने एक नये हाई..थ्रस्ट इंजन का परीक्षण किया जो बड़े और अधिक शक्तिशाली राकेट के प्रक्षेपण के लिए जरूरी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER