Lok Sabha Elections / बीजेपी और कांग्रेस को आचार संहिता उल्लंघन मामले में नोटिस, 29 अप्रैल तक चुनाव आयोग ने मांगा जवाब

Zoom News : Apr 25, 2024, 01:46 PM
Lok Sabha Elections: चुनाव आयोग ने आचार संहिता उल्लंघन के मामले में चुनाव आयोग ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस दोनों को नोटिस जारी किया है। चुनाव आयोग ने कथित तौर पर आचार संहिता उल्लंघन के मामलों को संज्ञान में लेते हुए यह नोटिस जारी किया है। बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने धर्म, जाति, समुदाय या भाषा के आधार पर नफरत और विभाजन पैदा करने का आरोप लगाया था।आयोग ने 29 अप्रैल सुबह 11 बजे तक दोनों दलों से जवाब मांगा है। 

जन प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 77 के तहत नोटिस

चुनाव आयोग ने जन प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 77  का उपयोग करते हुए यह नोटिस जारी किया है। राहुल गांधी के खिलाफ बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी जबकि पीएम मोदी के खिलाफ कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने आयोग से शिकायत की थी। चुनाव आयोग ने दोनों शिकायतों पर संज्ञान लेने के बाद यह नोटिस जारी किया है। चुनाव आयोग ने दोनों नेताओं से 29 अप्रैल सुबह 11 बजे तक जवाब मांगा है।

आयोग का कहना है कि राजनीतिक दलों को अपने उम्मीदवारों, विशेषकर स्टार प्रचारकों के आचरण की प्राथमिक और बढ़ती जिम्मेदारी लेनी होगी। उच्च पदों पर बैठे लोगों के प्रचार भाषणों के अधिक गंभीर परिणाम होते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER