देश / इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर अब 31 जुलाई तक प्रतिबंध, इनको रहेगी छूट, DGCA की गाइडलाइन

Zoom News : Jul 01, 2021, 07:15 AM
Delhi: डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगा प्रतिबंध एक बार फिर बढ़ा दिया है। अब ये प्रतिबंध 31 जुलाई 2021 तक लागू रहेगा। DGCA ने नोटिफिकेशन जारी कर इस बात की जानकारी दी। कोरोना संक्रमण की वजह से पिछली साल मार्च में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा दी गई थी। तब से ही प्रतिबंध लगातार बढ़ता जा रहा है। 


DGCA का क्या है कहना?

DGCA ने बुधवार को एक नोटिफिकेशन जारी कर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगा प्रतिबंध 31 जुलाई तक बढ़ा देने की जानकारी दी। इसके बाद अब भारत आने वाली और भारत जाने वाली सभी तरह की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक रहेगी। 

लेकिन इन उड़ानों को छूट

ये प्रतिबंध उन उड़ानों पर लागू नहीं होगा, जिन्हें DGCA से अनुमति मिली हुई है। इसके अलावा कार्गो उड़ानें भी जारी रहेंगी। साथ ही ट्रैवल बबल वाली सभी शेड्यूल फ्लाइट्स भी चालू रहेंगी।


पिछली साल मार्च में लगा था प्रतिबंध

कोरोना संक्रमण की वजह से DGCA ने 23 मार्च 2020 को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा दी थी। साथ ही घरेलू उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया था। बाद में 25 मई से घरेलू उड़ानें तो शुरू कर दी गईं, लेकिन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लागू रहा।

हालांकि, बाद में भारत ने कई देशों के साथ एयर बबल समझौता कर उड़ानों को शुरू किया। भारत ने ये समझौता अमेरिका, ब्रिटेन, यूएई, केन्या, भूटान और फ्रांस समेत 27 देशों के साथ किया था। दो देशों के बीच अगर एयर बबल समझौता हुआ है तो उन दोनों देशों के बीच फ्लाइट से आया-जाया जा सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER