मोदी सरकार का बड़ा फैसला / अब प्रवासी मजदूरों को भी मिलेगा आयुष्मान भारत के तहत फ्री हेल्थ बीमा का फायदा

News18 : Jun 10, 2020, 05:36 PM
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बुधवार को अपनी फ्लैगशिप हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana और AB-PMJAY) का दायरा बढ़ाकर इसमें प्रवासी मजदूरों को भी शामिल कर लिया है। अब इस हेल्थ बीमा का फायदा किसी भी राज्य के प्रवासी मजदूरों को मिलेगा। कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण के कारण प्रवासी मजदूर (Migrant Laborer) अपने घर लौटने की कोशिश में दर-दर भटक रहे हैं। लिहाजा सरकार ने उन्हें भी इस स्कीम का फायदा देने का फैसला किया है। सरकार के इस कदम से प्रवासी मजदूरों को भी हेल्थ बीमा (Health Insurance) का फायदा मिलेगा जो लॉकडाउन की वजह से बेरोजगार हो चुके है।

जो प्रवासी मजदूर इस स्कीम के दायरे में आएंगे उन्हें मिलेगा फायदा

AB-PMJAY लागू करने की जिम्मेदारी नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) की है। NHA फिलहाल सभी राज्यों से संपर्क कर रहा है ताकि जरूरतमंदों की पहचान की जा सके। जो प्रवासी मजदूर इस स्कीम के दायरे में आएंगे NHA उन्हें हेल्थ बीमा का ई-कार्ड्स इश्यू करेगा।

क्या है AB-PMJAY?

AB-PMJAY कैशलेस और पेपरलेस हेल्थ बीमा स्कीम है। यह हर परिवार को इलाज और अस्पताल के खर्चों के लिए 5 लाख रुपए का कवर देती है। इसके तहत अभी तक 10।75 परिवारों यानी 53 करोड़ लोगों को इसका फायदा मिल चुका है। इस स्कीम में ई-कार्ड्स जारी किया जाता है जिसका इस्तेमाल कभी भी और कहीं भी किया जा सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER