तकनीक / अब इस देश में नहीं बनेंगे Samsung के स्मार्टफोन्स, कंपनी ने बताई बड़ी वजह

News18 : Oct 07, 2019, 05:01 PM

Samsung Smartphones | आर्थिक मोर्चे पर अमेरिका के साथ ट्रेड वॉर (China-US trade war) का सामना कर रहे चीन को सैमसंग ने भी झटका दे दिया है. Samsung Electronics Co Ltd ने चीन में मोबाइल का प्रोडक्शन पूरी तरह से बंद कर दिया है. Samsung को डोमेस्टिक कंपनियों से कड़ी टक्कर मिलने के बाद ये फैसला लेना पड़ा है. कंपनी ने अपने आखिरी फोन फैक्ट्री को बंद करने से पहले उसने जून में दक्षिण शहर Huizhou के प्लांट में उत्पादन घटा दिया था. पिछले साल भी कंपनी ने चीन के एक प्लांट को बंद किया था.

चीन में मजदूरी पर बढ़ती लागत और आर्थिक सुस्ती के कारण पहले और भी कंपनियों ने अपने प्रोडक्शन को दूसरी जगह शिफ्ट किया है. इस बीच Sony ने भी कहा है कि वो अपने बीजिंग स्मार्टफोन प्लांट को बंद कर रहा है और सिर्फ थाईलैंड में ही स्मार्टफोन बनाएगा.

लेकिन Apple ने अभी भी अपना प्रोडक्शन जारी रखा है. इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक, साल 2013 के मिड में चीनी मार्केट में Samsung की हिस्सेदारी तकरीबन 15 फीसदी थी, जो कि घटकर 1 फीसदी पर आ गई है.

चीनी कंपनी Huawei Technologies और Xiaomi Corp जैसी डोमेस्टिक कंपनियों से Samsung टक्कर नहीं ले पाई. चीन में लोग डोमेस्टिक कंपनियों के सस्ते स्मार्टफोन खरीदते हैं. अगर उन्हें महंगे फोन खरीदना हुआ तो Apple या Huawei खरीदते हैं.

दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी में से एक Samsung ने कहा कि उसने अपनी एफिशिएंसी बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया है. हालांकि इससे चीन में मोबाइल की बिक्री जारी रहेगी. Samsung को चीन में बिक्री बढ़ने की उम्मीद कम ही दिख रही है.

Samsung ने Huizhou में बने अपने प्लांट्स के बारे में ज़्यादा जानकारी देने से मना कर दिया है. कंपनी के मुताबिक ये प्लांट साल 1992 में बनाया गया था. Samsung ने पिछले कुछ सालों में भारत और वियतनाम जैसे कम लागत वाले देशों में स्मार्टफोन के प्रोडक्शन में विस्तार किया है.