देश / अब सिर्फ 8 घंटे ही चलेगी मेट्रो, सख्त नियमों के साथ नोएडा के इन 21 स्टेशनों पर शुरू होगी सेवा

Zee News : Sep 05, 2020, 04:37 PM
नई दिल्ली: कोरोना (Coronavirus) से बचाव के मद्देनजर पिछले कुछ महीनों से बंद मेट्रो सेवा (Metro) एक बार फिर शुरू होने जा रही है। अनलॉक-4 की घोषणा करते हुए सरकार ने 7 सितंबर शर्तों के साथ मेट्रो को हरी झंडी दिखा दी थी। इस घोषणा के बाद से ही नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने अपनी यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए तैयारियां तेज कर दी हैं।


सिर्फ एक्वा लाइन पर ही चलेगी मेट्रो

आदेश के अनुसार, 7 सितंबर से नोएडा में सिर्फ एक्वा लाइन (Aqua Line) पर मेट्रो सेवा शुरू की दी जाएगी, जिससे यात्रियों को आफिस आने-जाने और अपने दैनिक कार्यों में बड़ी राहत मिलेगी।


दो शिफ्ट में चलेगी मेट्रो, रविवार का समय होगा अलग

शुरुआत में मेट्रो को दो शिफ्ट में चलाया जाएगा। यात्री सुबह 7 बजे से 11 बजे तक और शाम 5 से 9 बजे तक ही मेट्रो में सफर कर पाएंगे। ये समय सिर्फ सोमवार से शनिवार के लिए लागू रहेगा। जबकि रविवार को मेट्रो का समय सुबह 8 बजे से 11 बजे और शाम 5 से 9 बजे रहेगा।


अब हर 2 मिनट नहीं बल्कि 15 मिनट में आएगी मेट्रो

आदेश के अनुसार, फिलहाल एक ही मेट्रो लाइन की अनुमति दी गई है। इस कारण एक मेट्रो के जाने के बाद दूसरी मेट्रो के लिए यात्रियों को करीब 15 मिनट तक इंतजार करना होगा।


नोएडा के इन 21 स्टेशनों पर ही रुकेगी मेट्रो

एक्वा लाइन के सेक्टर 101, सेक्टर 81, NSEZ, सेक्टर 83, सेक्टर 137, सेक्टर 142, सेक्टर 143, सेक्टर 144, सेक्टर 145, सेक्टर 146, सेक्टर 147, सेक्टर 148, Alpha 1, Delta 1 और GNIDA आफिस मेट्रो स्टेशन पर एंट्री के लिए सिर्फ 1 गेट खोला जाएगा। जबकि अन्य 6 स्टेशन सेक्टर 51, सेक्टर 50, सेक्टर 76, KPll, परी चौक और डिपो स्टेशन के दोनों दरवाजे एंट्री के लिए खोले जाएंगे।


इन बातों का रखना होगा ध्यान

मेट्रो में सफर करने के लिए यात्रियों को मास्क पहना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही आपके मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप भी होनी जरूरी है। वहीं थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइज करने के बाद ही आप मेट्रो स्टेशन में एंट्री ले सकेंगे। 


इस बार खास होगा मेट्रो का सफर

शर्तों के मद्देनजर स्टेशन पर जगह-जगह सोशल डिस्टेंसिंग के निशान बनाए गए हैं। इसके साथ ही मेट्रो के अंदर भी सीट पर इस तरह के निशान बनाए गए हैं जिस से यात्री एक सीट छोड़ कर बैठें। वहीं समय-समय पर स्वयंसेवा लोगों को गाइड करते रहेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER