देश / अब इस राज्य में नहीं होगी 5वीं कक्षा तक परीक्षा, छात्रों को इस आधार पर प्रमोट किया जाएगा

Zoom News : Mar 18, 2021, 11:05 AM
Raj: कोरोना का खतरा दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है। इस खतरे को देखते हुए, राजस्थान सरकार के अशोक गेहलोत ने सरकारी स्कूलों में वर्तमान शिक्षा सत्र में कोई परीक्षा नहीं करने का फैसला किया है। इन वर्गों के बच्चों को मूल्यांकन के आधार पर पदोन्नत किया जाएगा। शिक्षा विभाग ने इसके बारे में आदेश जारी किए हैं।राजस्थान सरकार के इस फैसले के अनुसार, पहले ग्रेड से 5 वें स्थान के छात्रों को 'होम प्रोग्राम से सीखने' के तहत किए गए मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा। निर्णय के अनुसार, बच्चों को अप्रैल 2021 को पदोन्नत किया जाएगा और इसके लिए कोई परीक्षा नहीं होगी।

विभाग के अनुसार, छठे और 7 वें वर्ग के छात्रों की परीक्षा जिला स्तर पर आयोजित की जाएगी और जिला स्तर पर 8 वें परीक्षा बोर्ड और स्कूल स्तर पर 9 वीं से 11 वीं कक्षा के छात्रों की 8 वीं परीक्षा परीक्षा 15-222 अप्रैल तक होगी।

30 अप्रैल को छठे, 7 वीं, 9 वीं और 11 वीं कक्षाओं के परिणामों की घोषणा की जाएगी। इसके बाद, छात्रों को अगले कक्षा में मई से प्रवेश मिलेगा।

स्कूल शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटास्रा ने ट्वीट किया, "कोरोना से उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए, सरकार ने स्थानीय परीक्षाओं के बारे में संवेदनशीलता के साथ यह निर्णय लिया है।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER