देश / कोरोनाकाल में अब आप बिना कोई बटन दबाए निकाल सकेंगे ATM से कैश, ऐसे करेगा काम

News18 : Jun 05, 2020, 11:40 AM
नई दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Pandemic) से ग्राहकों को बचाने के लिए बैंकों (Bank Services) ने कमर कस ली है। जल्द ही, देश के कई बड़े बैंक अब कॉन्टैक्टलैस एटीएम (Con-tactless ATM Machine) मशीन लगाने की तैयारी में हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एटीएम टेक्नोलॉजी पर काम करने वाली कंपनी एजीएस ट्रांजेक्स टेक्नोलॉजी ( AGS Transact  Technologies) ने नई मशीन तैयार की है। इसमें आप अपने मोबाइल ऐप के जरिए क्यूआर कोड को स्कैन कर कैश निकाल सकेंगे।

बिना बटन दबाए कैसे निकलेगा कैश- अंग्रेजी के अखबार द टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, अभी एटीम कार्ड में मैग्नेटिक स्ट्राइप होती है। इनमें ग्राहक का पूरा डेटा होता है। ये एटीएम मशीन पिन नंबर डालने के बाद उस डेटा को चेक करती है। इसके बाद ग्राहक को पैसे निकालने की अनुमति दी जाती है।

अब बैंक कॉन्टैक्ट लैस एटीएम मशीन ला रहे है। इन मशीनों में ग्राहक को एटीएम मशीन नहीं छूनी होगी। जी हां, बिना कोई चीज छुए ग्राहक अपने मोबाइल फोन के जरिए कैश निकाल सकेंगे। इसके लिए एटीएम मशीन पर दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा फिर अपने मोबाइल पर ही अमाउंट डालना होगा और कैश एटीएम से कैश निकल जाएगा।

कॉन्टैक्ट लैस एटीएम मशीन की जानकारी देते हुए एजीएस ट्रांजेस्ट के सीटीओ महेश पटेल (AGS Transact CTO Mahesh Patel) ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि क्यू आर कोड के जरिए कैश निकालना (QR code-based withdrawal) बहुत सेफ और आसान है। साथ ही, इससे कार्ड की क्लोनिंग का खतरा भी नहीं रहेगा। उन्होंने बताया कि ये बहुत फास्ट सर्विस है। सिर्फ 25 सेकेंड में कैश निकल जाएगा।

बैंकों ने क्यों लिया ये फैसला-कोरोना वायरस के इस दौर में शारीरिक दूरी और सैनेटाइजेशन की बहुत अहमियत है। पर्याप्त सैनेटाइजेशन और जागरूकता के अभाव में एटीएम मशीन के माध्यम से भी संक्रमण फैलने का खतरा रहता है। ऐसे में कॉन्टैक्टलैस एटीएम मशीन ग्राहकों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER