देश / नूपुर केस में उछला था जुबैर का नाम, BJP की पूर्व नेता ने कहा था विलेन

Zoom News : Jun 28, 2022, 03:45 PM
दिल्ली पुलिस ने ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर को धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस की स्पेशल सेल की साइबर यूनिट की ओर से गिरफ्तार किए गए मोहम्मद जुबैर फैक्ट चेक करने वाली न्यूज वेबसाइट चलाते हैं और सोशल मीडिया पर बेहद सक्रिय रहते हैं। हाल ही में नूपुर शर्मा के चर्चित केस में भी मोहम्मद जुबैर का नाम सामने आया था। पैगंबर मोहम्मद साहब के खिलाफ विवादित टिप्पणी को लेकर दुनियाभर में मुसलमानों के आक्रोश की वजह बनीं नूपुर ने उनपर कई गंभीर आरोप लगाए थे।  

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने एक टीवी डिबेट शो में पैगंबर मोहम्मद साहब को लेकर टिप्पणी की थी। इसके विरोध में देश के कई हिस्सों में हिंसा हुई तो कई इस्लामिक देशों ने भी नाराजगी जाहिर की। भाजपा से निलंबित नूपुर ने अपने बयान पर विवाद के लिए मोहम्मद जुबैर का नाम लिया था। उन्होंने उन पर उनके बयान को गलत तरीके से पेश करने का आरोप लगाया और यहां तक कहा कि यदि उन्हें कुछ होता है तो मोहम्मद जुबैर ही जिम्मेदार होंगे। नूपुर शर्मा ने ट्विटर के जरिए दिल्ली पुलिस से भी उनकी शिकायत की थी। इसके अलावा जुबैर पर कई बार खबरों की गलत और एक पक्षीय फैक्ट चेकिंग के आरोप लग चुके हैं।

अलग केस में गिरफ्तारी

हालांकि, मोहम्मद जुबैर की गिरफ्तारी का नूपुर शर्मा की केस से लिंक नहीं है। मोहम्मद जुबैर पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप है। उन पर आईपीसी की धारा -153 (ऐसे कृत्य जिससे माहौल बिगड़ने और उपद्रव होने की आशंका हो) और धारा-295 (किसी समाज द्वारा पवित्र मानी जाने वाली वस्तु का अपमान करना) के तहत मामला दर्ज किया गया था। मामले में पूछताछ के लिए जुबैर को बुलाया गया था, जिसके बाद उसकी गिरफ्तारी हुई है।

क्या था वह पोस्ट जिसकी वजह से गिरफ्तारी

असल में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की IFSO यूनिट में मौजूद ड्यूटी ऑफिसर की शिकायत पर एफआईआर 20 जून को ये एफआईआर हुई है। ड्यूटी ऑफिसर के मुताबिक वो मॉनिटरिंग कर रहे थे तब उन्होंने देखा कि हनुमान भक्त जिसकी ट्विटर आईडी @balajikijai  ने मोहम्मद जुबेर का एक ट्वीट शेयर किया था जिसमे आपत्तिजनक बातें थी। जुबैर के एकाउंट से ट्वीट किया गया था कि 2014 से पहले हनीमून होटल और 2014 के बाद हनुमान होटल। होटल के साइन बोर्ड की फोटो भी लगाई गई थी जिसमे हनीमून होटल को हनुमान होटल फोटो में दिखाया गया था। भक्त @balajikijai ट्विटर आईडी ने ये शेयर करते हुए लिखा कि हनुमान जी की तुलना हनीमून शब्द करने से हिंदुओं का अपमान किया गया है वो ब्रह्मचारी है। लिहाजा इसपर एक्शन लिया जाए, इस तरह के ट्वीट समाज मे नफरत पैदा करने वाले पाए गए जिसपर एक्शन लेते हुए पुलिस ने जुबैर के खिलाफ आईपीसी 153A और 295 के तहत एफआईआर दर्ज की।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER