अमेरिका / जांच में महिलाओं के स्तन छूने, किस करने का पता चलने के बाद न्यूयॉर्क के गवर्नर ने दिया इस्तीफा

Zoom News : Aug 11, 2021, 02:14 PM
न्यूयॉर्क: यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया। इसके साथ ही लेफ्टिनेंट गवर्नर कैथी होशुल के न्यूयॉर्क के इतिहास की पहली महिला गवर्नर बनने का रास्ता साफ हो गया है। गौरतलब है कि पिछले हफ्ते ही क्यूमो के ऊपर यौन उत्पीड़न का आरोप लगा था। स्वतंत्र जांचकर्ताओं की जांच में यह बात सामने आई थी कि क्यूमो ने कई महिलाओं के साथ गलत हरकतें की हैं। इसमें राज्य की पूर्व एवं मौजूदा महिला कर्मचारियों समेत कई  अन्य महिलाएं भी शामिल हैं। 

वहीं 63 वर्षीय डेमोक्रेट नेता क्यूमो ने मंगलवार को एक टीवी संदेश जारी किया। इस टीवी संदेश में उन्होंने कहा कि 14 दिन में उनका इस्तीफा प्रभावी हो जाएगा। उन्होंने कहा कि लेफ्टिनेंट गवर्नर कैथी होशुल को प्रभार सौंपे जाने की प्रक्रिया सुगम होगी। न्यूयॉर्क की अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स द्वारा नियुक्त स्वतंत्र जांचकर्ताओं ने क्यूमो पर लगे यौन उत्पीड़न के विभिन्न आरोपों के बारे में पिछले सप्ताह अपनी रिपोर्ट जारी की थी। करीब पांच महीने तक चली जांच के बाद उनके खिलाफ लगाए गए सभी आरोप सही पाए गए थे। 

बता दें कि जांच के बाद अटॉर्नी जनरल जेम्स ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया था कि क्यूमो ने महिलाओं को गलत जगहों पर छुआ था। उनकी इच्छा के विरुद्ध उन्हें  किस किया, गले लगाया और भद्दे कमेंट्स किए। मामले की छानबीन करने वाले स्वतंत्र जांचकर्ता जून किम, एक पूर्व फेडरल प्रॉसीक्यूटर हैं। वहीं दूसरे जांच कर्ता एन एल क्लार्क एक एंप्लॉयमेंट लॉयर हैं। समाचार कांफ्रेंस के दौरान इन दोनों ने 165 पेजेज की रिपोर्ट पेश की थी। साथ ही गवर्नर के व्यवहार से जुड़ी ग्राफिक डिटेल भी साझा की गई थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER