Corona Vaccine / इस व्यक्ति को गलती से दे दी गई कोरोना वैक्सीन की चार डोज, फिर ऐसी हो गई हालत

Zoom News : Dec 28, 2020, 08:42 PM
Corona Vaccine: कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप एक बार फिर से बढ़ने लगा है। कुछ देशों में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए स्ट्रेन के सामने आने के बाद से मेडिकल साइंस के सामने चुनौती बढ़ती जा रही है। इस समय लगभग हर देश में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) पर भी जोर--शोर से काम हो रहा है। इस बीच एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। एक हेल्थ वर्कर (Health Worker) को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की चार डोज दे दी गई। उसके बाद जो हुआ, उसे जानकर हैरान रह जाएंगे आप। 

गलती से मिली वैक्सीन की 4 डोज

इजरायल (Israel) में एक फार्मासिस्ट (Pharmacist) को गलती से एक बार में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के चार डोज दे दिए गए। इस बात के फैलते ही हड़कंप मच गया। दरअसल इजरायल में फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर (Health Worker) के रूप में काम करने वाले उदय अजीजी को कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccine) दी गई। इस वैक्सीन में चार डोज मिली हुई थी। कुछ दिन पहले ही वे एक वैक्सीन सेंटर पहुंचे थे।

सेंटर पर मचा हड़कंप 

सेंटर में एक नर्स ने छोटी शीशी से कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) का इंजेक्शन तैयार किया था। उस समय उन्हें मालूम नहीं था कि इस शीशी में वैक्सीन की चार डोज मौजूद है। इसके बाद नर्स ने हेल्थ वर्कर (Health Worker) को यह डोज दे दिया। इस शीशी में चार डोज होने की वजह से हेल्थ वर्कर को एक साथ चार डोज लग गई। वैक्सीन सेंटर में यह बात फैलते ही वहां हड़कंप मच गया।

हेल्थ सेंटर ने दिया यह बयान

इसके बाद इस शख्स को तुरंत अस्पताल ले जाया गया। लेकिन राहत की बात यह थी कि इतनी हेवी डोज लेने के बाद भी हेल्थ वर्कर (Health Worker) पर किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं हुआ था। वहीं हेल्थ सेंटर ने कहा है कि इस कंफ्यूजन के बाद अब अगले तीन हफ्तों में उन्हें एक बार फिर कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लेने जाना होगा।

अब लेने पड़े कई डोज 

आपको जान कर आश्चर्य होगा कि उदय अजीजी इतनी बड़ी घटना के बाद भी नहीं घबराए। उन्होंने बताया कि वे दोबारा डोज लेने गए और उन्हें कई डोज मिलने पर किसी तरह की परेशानी नहीं हुई। उन्होंने कहा कि वे उम्मीद करते हैं कि इस वैक्सीन (Corona Vaccine) के आने के बाद से दुनिया में संक्रमण (Coronavirus) से पैदा हुए हालात काफी तेजी से बदलेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER