देश / Omicron ने बढ़ाई सरकार की चिंता, 8 राज्यों के 14 शहरों में बढ़ी सतर्कता

Zoom News : Dec 31, 2021, 07:30 AM
Omicron Variant | केंद्र सरकार ने आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को परीक्षण बढ़ाने, अस्पताल की तैयारियों को मजबूत करने और अपने क्षेत्रों के शहरों में नए कोविड -19 मामलों में तेज वृद्धि दर्ज करने के बाद टीकाकरण में तेजी लाने के लिए कहा है। आपको बता दें कि भारत ने गुरुवार को 16,574 नए मामले दर्ज किए थे, जो 70 दिनों से अधिक समय में रोजाना मामलों में सबसे अधिक इजाफा है। महाराष्ट्र, केरल, पश्चिम बंगाल और दिल्ली में तेज गति से कोरोना के नए केस सामने आ रहे हैं। 

आपको बता दें कि मंगलवार को कोरोना के दैनिक नए मामलों की संख्या 12,987 थी और बुधवार को यह 9,155 थी।

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पॉल ने कोविड -19 पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस वार्ता में बोलते हुए कहा, “हम मानते हैं कि हम जो देख रहे हैं, वह संभवतः ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण बढ़ रहे मामलों में वैश्विक वृद्धि का हिस्सा है।” आगे उन्होंने कहा, "हम जानते हैं कि यह वैरिएंट अधिक प्रसार होने वाला वायरस है। हालांकि इसकी गंभीरता अनिश्चित है। यह उम्मीद से हल्की है लेकिन हम इसे हल्के में नहीं ले सकते।”

'भारत के पास विशाल वैक्सीन कवरेज का कवच'

उन्होंने कहा, “एक राष्ट्र के रूप में हम तैयार हैं और हमारे पास अनुभव भी है। हमारे पास अच्छे वैक्सीन कवरेज का एक विशाल कवच है। मैं दोहराता हूं, घबराने की जरूरत नहीं है। लेकिन जिम्मेदार होने, तैयार रहने, अनुशासित होने की जरूरत है।" आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले सबसे पहले सामने आए थे। इसके बाद यूके और डेनमार्क का स्थान है।

दिल्ली-मुंबई में आते हैं सबसे अधिक अंतरराष्ट3ीय यात्री

भारत में दिल्ली और मुंबई दो ऐसे शहर हैं जहां सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय यात्री आते हैं और यहां ओमिक्रॉन के मामले भी सबसे अधिक हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को दिल्ली में 1,313 नए संक्रमणों का पता चला। 26 मई के बाद से राजधानी में एक दिन में या 218 दिनों में सबसे अधिक नए मामले सामने आए थे। हालांकि, दिल्ली सरकार ने गुरुवार को कहा कि इससे किसी की भी मौत नहीं हुई है। शहर में बड़ी संख्या में अस्पताल के बिस्तर खाली पड़े हैं। यह वैश्विक रुझानों के अनुरूप है, जो दर्शाता है कि ओमिक्रॉन संस्करण में डेल्टा संस्करण की तरह अस्पताल में भर्ती होने का कारण नहीं बनता है।

तीसरी खुराक के लिए 9 महीने का अंतर क्यों है जरूरी?

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के प्रमुख बलराम भार्गव ने कोरोना वायरस वैक्सीन के तीसरे शॉट के लिए लोगों को 9 महीने का अंतर निर्धारित करने के सरकार के फैसले का समर्थन करने के लिए कई वैज्ञानिक अध्ययनों का हवाला दिया है। इन अध्ययनों से पता चला है कि एंटीबॉडी के साथ-साथ सेलुलर प्रतिरक्षा आठ महीने तक चलती है। कुछ का अनुमान है कि किसी प्रकार की सुरक्षा 10 महीने से अधिक समय तक चलती है। उन्होंने कहा, “अधिकांश भारतीयों को दोनों में से कोई भी टीका प्राप्त हुआ है।”

राज्यों को सतर्कता बरतने के निर्देश

इससे पहले दिन में, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने दिल्ली, हरियाणा, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और झारखंड को घरेलू यात्रा में वृद्धि और शादियों, उत्सव समारोहों और छुट्टियों जैसे विभिन्न कार्यक्रमों के मद्देनजर सतर्क रहने को कहा।  भूषण ने कहा कि यह देखा गया है कि कुछ राज्यों में मामलों की संख्या में वृद्धि हुई है और मामलों के दोगुने होने के समय में कमी आई है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER